Wednesday , May 8 2024
Breaking News

21 जून से चलेगा टीकाकरण का महा अभियान, जिले में व्यापक तैयारियां करें-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने जिलों की आपदा प्रबंधन समितियों को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से किया संबोधित

 

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को जिला, खण्ड एवं ग्राम स्तर की कोरोना आपदा प्रबंधन समितियों के पदाधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने सभी से अपील की है कि कोरोना का खतरा अभी टला नही है, सावधानी जरूर बरतें और 21 जून से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण महा-अभियान में अपना बेहतर योगदान दें। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में कलेक्ट्रेट सतना स्थित एनआईसी कक्ष में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, कमाडेंट होमगार्ड आईके ओपनारे, एवं जिला संकट प्रबंधन समूह के सदस्य डॉ आशीष जैन, जीतेन्द्र जैन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले में हम बेहतर स्थिति में है। सभी के सहयोग के लिए बधाई। कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.1 प्रतिशत आ गई है। विगत दिवस 73 हजार टेस्ट हुए, जिनमें 145 पॉजिटिव केस आये। रिकवरी रेट भी 98.52 प्रतिशत हो गयी है। उन्होंने कहा कि अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है। जिले से लेकर ग्राम स्तर की समितियां लोगों को जागरूक करने और टीकाकरण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि सरकार, आपदा प्रबंधन समितियां और जनता के समन्वित प्रयास से कोरोना हारेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जायेगा। इस दिन पूरे प्रदेश में टीकाकरण का महा-अभियान प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि मंत्रीगण, सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, धर्मगुरू, गणमान्य नागरिक, अधिकारीगण तथा समाज के सभी प्रबुद्धजन लोगों के लिये टीकाकरण कराने प्रेरक का काम करेंगे। टीकाकरण केंद्रों में प्रात: 10 बजे से समारोहपूर्वक टीकाकरण महा-अभियान का शुभारंभ होगा। केंद्रों पर लोगों के लिए छाया, पानी, वृद्ध एवं नि:शक्तजनों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था, केंद्रों का सैनिटाईजेशन आदि व्यवस्था पूर्व से तैयारी रहेगी। बुर्जुग एवं दिव्यांगजनों को केंद्रों तक लाने के लिए स्वयं सेवक मदद करेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि टीकाकरण केंद्रों पर समय से सभी व्यवस्थाएं हो जाएं। किसी भी कीमत पर टीके का वेस्टेज न हो, इस बात का ध्यान रखा जाये।

सांसद गणेश सिंह ने ली जिला स्तरीय टीकाकरण अभियान की तैयारी बैठक

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जिला संकट प्रबंधन समूह, ब्लॉक स्तरीय संकट प्रबंधन समूह और ग्राम स्तरीय संकट प्रबंधन समूह के सदस्यों को कोरोना के खिलाफ 21 जून से शुरू हो रहे टीकाकरण महा-अभियान के संबंध में संबोधन के बाद उन्होने तैयारियों की समीक्षा भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशानुसार वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के पश्चात जिला संकट समूह की बैठक में टीकाकरण के महा-अभियान के क्रियान्वयन की रूपरेखा तय की गई। बैठक में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, एसपी धर्मवीर सिंह, सीईओ जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण, निगमायुक्त तन्वी हुड्डा, संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते, जिला कमाडेंट होमगार्ड आईके ओपनारे, सीएमएचओ डॉ एके अवधिया एवं अधीक्षक राजेन्द्र खरे उपस्थित थे।

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि 21 जून को टीकाकरण अभियान का शुभारंभ उत्सवी माहौल में किया जाये। इसके लिये शासन द्वारा निर्धारित 7 दिवस के टीकाकरण सत्र के लक्ष्यों के अनुरूप टीकाकरण केन्द्र चिन्हित कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र में प्रेरकों को चिन्हांकित कर उन्हें समय पर सूचित किया जाये। बरसात के मौसम को देखते हुये टीकाकरण केन्द्रों में छाया, जल-जमाव आदि की परिस्थितियां भी विशेष कर देख लें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि शासन द्वारा सतना जिले को प्रथम दिवस 17 हजार 600 का टारगेट दिया गया है। सतना शहर में 30 और नगर पंचायत क्षेत्रों में उचेहरा में 2, नागौद में 3, कोठी में 2, चित्रकूट में 2, जैतवारा में 1, बिरसिंहपुर में 2, कोटर में 1, रामपुर बघेलान में 2, रामनगर में 1, अमरपाटन में 3 टीकाकरण केन्द्र प्रस्तावित है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित बड़ी ग्राम पंचायतों में भी टीकाकरण केन्द्र प्रस्तावित किये गये हैं। एक टीकाकरण सत्र में एक केन्द्र पर प्रतिदिन 150 लोंगो को वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *