Monday , April 29 2024
Breaking News

पीएम मोदी से मिले सीएम शिवराज, 21 जून से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

CM Shivraj singh met PM Modi: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीएम शिवराज सिंह चौहान की मिलने पहुंचे, इस दौरान दोनों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री को मध्य प्रदेश में कोरोना की स्थिति से अवगत करवाया। उन्होंने मध्य प्रदेश में तीसरी लहर से निपटने से चल रहे उपायों पर चर्चा की। इसी के साथ प्रदेश में वैक्सीनेशन को गति देने पर बात हुई। मध्य प्रदेश में 21 जून से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। कोरोना संकट के कारण राज्यों की आर्थिक स्थिति डगमगाई है, पिछले साल राज्यों को जीडीपी के 5.5% तक ऋण लेने की छूट थी, इस साल ये घटकर 4.5% हुआ है। सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि अधोसंरचना के विकास के काम ना रूकें इसलिए राज्य फिर से जीडीपी का 5.5% ऋण ले पाएं।

पीएम ने मध्य प्रदेश में किसानों से मूंग की खरीदी को लेकर भी अनुमति दी है। सीएम शिवराज ने कहा कि दिसंबर तक हम मध्य प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी को हम पूरे टीके लगवा दें, यहीं हमारा लक्ष्य है। मुख्यमंत्री दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों सदानंद गौड़ा और पीयूष गोयल से भी मुलाकात करेंगे। प्रदेश की आवश्यकताओं की आपूर्ति के लिए केंद्रीय मंत्रियों से आग्रह किया जाएगा।

मुलाकात से पहले सीएम शिवराज ने सुबह ट्वीट कर लिखा कि मेक इन इंडिया और मेक फार वर्ल्ड के मूलमंत्र के साथ केंद्र सरकार भारत को एक आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था में बदल रही है। आत्म निर्भर भारत अभियान केवल एक सरकारी नीति नहीं, बल्कि आत्मनिर्भरता की दिशा में एक राष्ट्रीय आंदोलन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार द्वारा बिजली कनेक्शन, बैंक ऋण प्रदान करने और सड़कों के जाल बिछाने जैसे अनेक प्रयास किये जा रहे हैं जिनके माध्यम से आर्थिक विकास समाज के सबसे गरीब और सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आर्थिक विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। भारत को विदेशी निवेशकों के लिए एक अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया गया है। साथ ही गरीब जनता को भी अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा रहा है।

गुरुवार से मुख्यमंत्री करेंगे मंत्रियों के साथ वन-टू-वन बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार से मंत्रियों के साथ वन-टूवन बैठक का सिलसिला शुरू करेंगे। इसमें वे विभागीय गतिविधियों के साथ मंत्रियों से अन्य मुद्दों पर बात करेंगे। वहीं, आगामी सोमवार को मंत्री समूहों की बैठकों के निष्कर्षों का प्रस्तुतीकरण होगा। कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्राथमिकता के सभी विषयों पर मंत्री समूहों का गठन किया गया है। हमें बिना समय गंवाए तत्काल कार्य आरंभ करना है। सभी मंत्री समूह इस सप्ताह में अपनी बैठक करके आगामी कार्ययोजना तय कर लें। इनका प्रस्तुतीकरण सोमवार को होगा। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री मंत्रियों से अलग-अलग चर्चा करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

महाकाल मंदिर के फोटो प्रसाद के पैकेट पर छापने पर लग सकती है रोक

इंदौर. महाकालेश्वर मंदिर में वितरित किए जाने वाले आरती भोग प्रसाद के पैकेट पर महाकाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *