Tuesday , June 25 2024
Breaking News

PM Kisan के फॉर्म में हो गई गलती तो अभी सुधार लें वरना 6000रू. से चूक जाएंगे आप

PM Kisan: digi desk/BHN/केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में जारी की गई योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan mantri kisan samman nidhi) की पहली किस्त किसान भाईयों के बैंक अकाउंट में डाली जा चुकी है। इस प्रकार से योजना के तहत सरकार ने अब तक 8 इंस्टाॅलमेंट बेनिफिशियरी किसानों के अकाउंट्स में ट्रांसफर कर चुकी है। इस योजना के तहत देश का हर किसान इसका लाभ ले सकता है। अगर आपने भी इसका लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है और उसमें छोटी-मोटी गलती हो चुकी है तो ये जान लें कि आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। लाभ लेने के लिए आपको इसके रजिस्ट्रेशन फाॅर्म को बिना किसी गलती के भरना होगा।

यहां पर हम आपको प्रधानमंत्री किसान योजना का रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भरने को सही करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे स्टेप बाय स्टेप करके आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं

1. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ जाकर लाॅग इन करें।

2. अब आप ‘Farmers Corner’ में ‘Updation of Self Registered Farmer’ की लिंक पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

3. नए पेज पर आधार नं. के साथ कैप्चा कोड डालिए और फिर इसे ‘सर्च’ पर क्लि कर दीजिए।

4. ध्यान दें कि अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो भरा हुआ फाॅर्म आपके सामने आ जाएगा।

5. अब आप इस फाॅर्म पर अपनी पुरानियों गलतियों को सुधार सकते हैं।

6. बड़े ही ध्यान से गलतियों को सुधारकर इसे आप सबमिट कर दीजिए।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने आवेदन फाॅर्म की स्थिति भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको वही ऑप्शन ‘Farmers Corner’ के अंतर्गत ‘स्टेटस ‘Status of Self Registered/ CSC Farmers’ पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगें तो आपसे आधार नं. के साथ कॅप्चा कोड मागेंगा। जिसे डालने के बाद आप सर्च बटन पर क्लिक कर दें।

आपको अपने आवेदन का स्टेटस देखने को मिल जाएगा। एक बार फिर से बतादें कि इस योजना के तहत आपको हर साल 6,000 बैंक खाते के द्वारा मिलते हैं। लेकिन इसके पहले यह जान लें कि फाॅर्म भरने के बाद इस बात का ध्यान दें कि अगर फाॅर्म एडिट करने के बाद भी गलती ठीक नहीं हो पाई तो आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर काॅल करना होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

कर्ज तले दबी बेस्ट ने बीएमसी से 1400 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की मांगी

मुंबई  आर्थिक संकट से घिरी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई ऐंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने बीएमसी से 1400 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *