Saturday , June 29 2024
Breaking News

School Reopen in MP: विद्यार्थियों को देनी होगी जानकारी कि उनके पास स्मार्टफोन है या नहीं

School Reopen in MP: digi desk/BHN/भोपाल/  इस बार भी कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू नहीं हो सका है। अब शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू होगा। सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक 15 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में यह लिखा है कि विद्यार्थियों से प्रवेश के समय एक प्रोफार्मा भरवाया जाए, जिसमें उन्हें यह जानकारी देनी होगी कि उनके पास स्मार्टफोन है कि नहीं, अगर घर में किसी के पास है तो उनके पास कितने समय रहता है। साथ ही उनके घर में टीवी है कि नहीं और अगर नहीं है तो पड़ोस में है तो उनकी जानकारी भरनी होगी, ताकि विभाग को यह पता चल सके कि ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ कितने विद्यार्थियों को मिल रहा है। विभाग ने स्कूलों को प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। साथ ही स्कूलों में प्रवेश के समय विद्यार्थियों की कोविड-19 के बचाव के तरीकों के संबंध में भी शिक्षक काउंसिलिंग करेंगे, ताकि वे दूसरों को भी प्रेरित कर सकें।

एक स्लॉट में 25 विद्यार्थियों को बुलाएं

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि स्कूलों को सैनिटाइज करवाया जाए, साफ-सफाई और अंदर व बाहर की पुताई करवाएं, मास्क सभी के लिए अनिवार्य होगा, स्कूल के गेट पर पानी एवं साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए। एडमिशन के लिए एक स्लॉट में 25 विद्यार्थियों को बुलाया जाए और किसी भी कक्ष में पांच से अधिक विद्यार्थी एकत्रित नहीं होना चाहिए।

कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम जुलाई के प्रथम सप्ताह में संभावित है। इसे देखते हुए कक्षा दसवीं की छमाही परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट क्रम में संकायवार प्रवेश दिया जाए।

नौवीं से 12वीं के लिए दूरदर्शन से होगी पढ़ाई

विद्यार्थियों को डिजिलेप एवं दूरदर्शन के माध्यम से 15 जून से कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी। सभी शिक्षक दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम की जानकारी विद्यार्थियों को नोट कराएंगे। यह प्रसारण सोमवार से शुक्रवार तक होगी।

15 से 30 जून तक इस समय होगा प्रसारण

  • 12वीं -प्रात: आठ बजे से नौ बजे तक।
  • दसवीं- प्रात: 9:30 बजे से 10:30 बजे तक।

एक जुलाई से (सोमवार से शुक्रवार)

  • 12 वीं -प्रात: आठ बजे से नौ बजे तक।
  • दसवीं -प्रात 9:30 बजे से 10:30 बजे तक।
  • 11वीं- प्रात 11:30 बजे से 12:30 बजे तक।
  • नौवीं- दोपहर 12:30 बजे से 1:30 बजे तक।

 

About rishi pandit

Check Also

Panna: पन्ना में मानवता शर्मसार, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से युवक की मौत, कचरा गाड़ी में ले गए शव

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना नगर में दो नवयुवक आकाशीय बिजली की चपेट में आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *