Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: 72 घंटे के अंदर पुलिस ने सुलझाई महिला के अंधे कत्ल की गुत्थी, शिक्षक व साप्ताहिक अखबार चलाने वाला गिरफ्तार

जमीन का विवाद बनी हत्या की वारदात की वजह

दो आरोपी अभी भी फरार, सरगर्मी से तलाश मेंं जुटी पुलिस

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ बीते 3 जून को मझगंवा थानान्तर्गत चौरहा मोड के पास पत्थर के ढेर के पास मिली महिला की अज्ञात लाश एवं उसकी अंधी हत्या की गुत्थी पुलिस ने 72 घंटे के भीतर सुलझा ली है। अंधी हत्या के मामले में पुलिस ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रहने वाले मास्टर गिरीशचंद्र मिश्रा निवासी भवानीपुर थाना माण्डा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी गिरीश इंटरकालेज भारतगंज में टीचर है तथा अरुण मिश्रा के नाम से एक साप्ताहिक अखबार भी चलाता है।

वारदात के संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार बीते 3 जून को थाना प्रभारी मझगंवा को इस बात की खबर मिली कि चौरहा मोड़ के पास मटियाचुआं त्रिवेणी रोड में पत्थर के ढेर के पास अज्ञात महिला का शव पड़ा हुआ है। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी डी.आर.शर्मा ने मौके पर पहुंच कर पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह यादव एवं अन्य पुलिस अधिकारियों को इस बात सूचना दी।

खबर मिलते ही पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह मातहतों के साथ मौका-ए-वारदात पर पहुंचे और मातहतों को जांच-पड़ताल के निर्देश दिये। मृतिका की तलाशी के दौरान उसके कपड़ों से दो पासपोर्ट साइज की फोटो तथा तीन चिट बरामद हुईं जिनमें से एक चिट में कमलेश तथा दूसरे में सुनील तिवारी का नाम लिखा हुआ था। पुलिस को एक पर्ची उर्दू भाषा में भी लिखी हुई मिली। मृतिका के सिर में गंभीर चोट के निशान पाये गये।

शव के पास मिले कागजों के आधार पर पुलिस अधीक्षक ने तहकीकात के लिए पुलिस की दो टीमें बनाईं, तथा उन्हें छतवा सिरसा थाना माण्डा जिला प्रयागराज के लिए रवाना कर दिया। इसके साथ ही आरोपी की गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक ने 10,000 रुपये का ईनाम भी घोषित कर दिया।

दोनों टीमें लगातार पुलिस कप्तान एवं मातहत अधिकारियों के संपर्क में रहते हुए मार्गदर्शन प्राप्त करती रहीं। पुलिस जब माण्डा पहुंची तो उसे पता चला कि भारतगंज चिकान मोहल्ला वार्ड नंबर 7 में रहने वाली जहरूनिशा उर्फ जोहरा पति मोहम्मद अजमल उम्र 45 वर्ष लापता है। पुलिस ने जब मृितका के फोटोग्राफ्स परिजनों को दिखाये तो उन्होंने उसे पहचान लिया।
साथ ही मृतिका की जेब से मिले पासपोर्ट फोटो की पहचान करते हुए स्थानीय लोगोें ने बताया कि यह गिरीशचंद्र मिश्रा तनय स्व.राधेश्याम मिश्रा है जिसकी उम्र 53 वर्ष है तथा भवानीपुरा का रहने वाला है। जैसे ही फोटो की पहचान हुई तब पुलिस टीम का नेतृत्व कर रहे उपनिरीक्षक आशीष बरकड़े ने टीम के साथ भवानीपुर पहुंच कर दबिश दी। दबिश के दौरान गिरीशचंद्र पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस के मुताबिक गिरीश जनता इंटरकालेज में मास्टर है तथा धौंस जमाने के लिए अरुण मिश्रा नाम से एक साप्ताहिक अखबार भी निकालता है। पुलिस के हाथ आये आरोपी से जब मृतिका के संबंध में पूछताछ की गई तो पहले तो वह पत्रकारिता की धौंस देता रहा लेकिन जब उसे मृतिका तथा उसके जेब से बरामद फोटो दिखाई गईं तो गिरीश के तोते उड़ गये।

और स्वीकार कर ली वारदात

पुलिस की सख्त पूछताछ के आगे गिरीश की सारी हेकड़ी निकल गई और उसने वारदात को अंजाम देने की बात कुबूल करते हुए बताया कि इस वारदात को उसने अपने पुत्र प्रकाश मिश्रा तथा गांव के ही निवासी अभिषेक मिश्रा के साथ मिल कर अंजाम दिया है। इस बीच पुलिस के गिरीश तक पहुंचने की खबर प्रकाश व अभिषेक को लग गई। दोनों ने अपना मोबाइल बंद कर लिया तथा वारदात में प्रयुक्त की गई वेस्टबंगाल पासिंग काही कलर की कार से ही फरार हो गए। पुलिस ने आरोपी गिरीश की निशानदेही पर विवो कंपनी का मोबाइल, मृतिका का गला दबाने के लिए प्रयुक्त लाल रंग का स्कार्फ भी बरामद कर लिया।

जमीनी विवाद बताया हत्या का कारण

गिरफ्तार आरोपी गिरीश चंद्र ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि मृतिका जहरुनिशा ने उसे प्लाट देने के लिए 7 लाख रुपये की बड़ी रकम ली थी और जब रजिस्ट्री कराने की बात आई तो पता चला कि जो प्लाट जहरुनिशा ने उसे बेचा था उसकी पहले ही रजिस्ट्री किसी और के नाम पर की जा चुकी थी। इस खुलासे के बाद पैसे वापस करने को लेकर आरोपी और मृतिका के बीच कई बार विवाद भी हुआ। मृतिका के पैसे वापस न करने पर अंतत: उसकी हत्या करने की योजना बना डाली।

अंधी हत्या को सुलझाने में इनका रहा विशेष योगदान

अज्ञात महिला की अंधी हत्या का राज फाश करने में एसडीओपी चित्रकूट, थाना प्रभारी डी.आर.शर्मा, उप निरीक्षक आशीष बरकड़े, थाना प्रभारी धारकुंडी आशीष धुर्वे, सायबर सेल प्रभारी अजित सिंह, अजीत मिश्रा, विपेंद्र मिश्रा, सहायक उपनिरीक्षक रामगोपाल रावत, आर.डी.सिंह, एपी तिवारी, प्रधान आरक्षक राकेश साकेत,आरक्षक मुन्ना सिंह, अमित यादव, इष्टदेव दीक्षित, राकेश कश्यप, सीतराम रावत, रणविजय कुमार, ब्रजेश्वर यादव, गुड्डू, अमित, अनुज सिंह की उल्लेखनीय भूमिका रही।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *