Sunday , May 19 2024
Breaking News

100 प्रतिशत वैक्सीनेशन ही कोरोना का स्थायी इलाज है- राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

वालेंटियरों द्वारा संकल्प लेकर निकाली गयी जागरूकता रैली

रामनगर एवं अमरपाटन में राज्यमंत्री ने किया कोरोना वालेंटियरों का उत्साहवर्धन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री एवं जिले के कोविड-19 नियंत्रण के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल सोमवार को अमरपाटन और रामनगर विकासखंड में म.प्र. जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित मैं कोरोना वालेंटियर अभियान की प्रशिक्षण कार्यशाला में सम्मिलित हुये। कार्यशाला को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा के जब तक समूचे प्रदेश से कोरोना संक्रमण खत्म नहीं हो जाता तब तक हम सभी को सावधान रहनें की जरूरत है। प्रदेश में जब तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन नहीं हो जाता तब तक हमें अनुशासित रहनें की जरूरत है। उन्होने कहा कि इस महामारी में हमनें बहुत से अपनों को खोया है, लेकिन अब हमें यह प्रण करना होगा कि अब हम सभी अपनी पूरी सतर्कता और सावधानी से स्वयं सहित आमजन को सुरक्षित करनें में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा चलाये गये मैं कोरोना वालेंटियर अभियान में सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में हिस्सेदारी कर कोरोना को अपने-अपने गांव में परास्त कर देंगे।

इस मौके पर एस.डी.एम. रामनगर एचके धुर्वे, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ राजेश तिवारी, सी.ई.ओ. जनपद रामनगर हरीश केशरवानी, थाना प्रभारी अशोक गौतम, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास राजेन्द्र मिश्रा, सी.एम.ओ. नगर परिषद लालचन्द्र ताम्रकार, उपस्थित रहे। इसके साथ हीं अमरपाटन विकासखण्ड में आयोजित कार्यशाला एवं किट वितरण कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्रीमती तारा विजय पटेल, एसडीएम अमरपाटन में केके पाण्डेय, सीईओ जनपद अमरपाटन सीएल पनिका एवं जनप्रतिनिधि दिनेश शुक्ला उपस्थित रहे।

आयोजित कार्यशाला में श्री पटेल द्वारा बताया गया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर में पूरे प्रदेश में केस 4 लाख तक पहुंचे। लेकिन हमारे स्वास्थ्य कर्मचारियों, प्रशासनिक अधिकारियो, पुलिस प्रशासन एवं स्वयंसेवी संगठनों के साथ जन अभियान परिषद के वालेंटियरों की सार्थक परिश्रम और सेवा से वर्तमान में बहुत कम एक्टिव केस ही पूरे प्रदेश बचे हैं। प्रदेश में 1 लाख 30 हजार लोगों नें मैं कोरोना वालेंटियर अभियान में पंजीयन कराया और प्रतिदिन औसतन 65 हजार से अधिक वालेंटियर सेवा कार्यो में सहयोग कर रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी सक्रिय वालेंटियरों के कार्यो की सराहना करते हुये आगामी 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को प्रशस्ति पत्र देनें की घोषणा की है। जो उनके कैरियर में भी काम आ सके। मैं भी जन अभियान परिषद के कार्यो की सराहना करते हुये प्रदेश के सभी वालेंटियरों को उनकी सेवा एवं सहयोग के लिये बधाई देता हूं।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने उपस्थित वालेंटियरों को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोरोना से मृत्यु उपरान्त मृतक के परिजन को 1 लाख का अनुग्रह राशि देनें की घोषणा की गई है। इसके अलावा अनाथ हो चुके बच्चों को प्रति माह 5 हजार रूपये पेंशन देने की योजना के साथ उनकी आगामी सम्पूर्ण शिक्षा की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने ली है। वर्तमान में 147 प्रकरणों को चिन्हांकित करते हुये उन्हें इस योजना का लाभ भी दिया जा चुका है। इस कार्यशाला के माध्यम से राज्यमंत्री ने व्यापारी वर्ग से आग्रह किया कि आपके सहयोग से हमनें संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता पाई है। कुछ दिनों के और सहयोग और सावधानी से हम इस संक्रमण की दर को 0 प्रतिशत कर सकेंगें।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये दो ही कारगर उपाय हैं। पहला लॉकडाउन और दूसरा वैक्सीनेशन। पहला रास्ता आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक गतिविधि पर सीधा प्रभाव डालता है, जिससे प्रदेश और देश के विकास दर पर प्रभाव पड़ता हैं। अतः हमारे पास सबसे उपयुक्त रास्ता वैक्सीनेशन का बचता हैं। इसलिये समाज में व्याप्त भय, भ्रम को दूर करते हुये हमें सभी को जागरूक कर वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित करना होगा। उन्होने वैक्सीनेशन कार्य के लिये सभी राजनैतिक दलो के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, प्रशासन के सभी विभागों एवं हितग्राहियों, व्यापारिक वर्ग, सामाजिक वर्ग और धार्मिक वर्ग सहित सभी वालेंटियर कार्यकर्ताओं से आग्रह किया है कि स्वयं को सम्मलित करते हुये अपने-अपने कार्यक्षेत्र में सभी को प्रेरित करें और शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने में जिला प्रशासन का सहयोग करे।

कार्यक्रम के अंत में जिला समन्वयक डॉ. राजेश तिवारी ने राज्यमंत्री श्री पटेल को कोरोना वालेंटियर्स के द्वारा किये गये कार्य की प्रगति के साथ अभियान की अवधारणा से अवगत कराया। कार्यक्रम के अंत में सभी वालेंटियरों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना को हराने एवं ग्रामवासियों को कोविड वैक्सीनेशन के लिये जागरूक करनें के लिये संकल्प लेकर जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *