Sunday , May 19 2024
Breaking News

MP TET Exam: दो साल बाद भी नहीं हुई प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, उम्रदराज हो रहे अभ्यर्थी

MP TET Exam: digi desk/BHN/जबलपुर/ प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की भर्ती के लिए उम्मीदवारों से फार्म तो भरवाए लिए गए, लेकिन दो साल बाद न तो परीक्षा हुई और न ही नौकरी मिली। मध्यप्रदेश के लाखों उम्मीदवार यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि प्रदेश सरकार इस ओर ध्यान देगी और उनकी परीक्षा होंगी, लेकिन अब उनकी उम्मीद भी टूटने लगी है।

लगभग साढ़े छह लाख उम्मीदवारों को इंतजार

प्रदेश सरकार ने जनवरी 2019 में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन भरवाए थे । प्रदेश से लगभग साढ़े छह लाख उम्मीदवारों ने इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया, लेकिन दो से ढ़ाई साल बीत जाने के बाद भी परीक्षा आयोजित कराने अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया। इस परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम ध्यान खींचा, प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे। लेकिन उनकी मांग नहीं मानी गई। अब उनका धैर्य जवाब देने लगा है।

आवेदन भरते वक्त पात्र थे, अब अपात्र हुए 
प्राथमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा का आवेदन करने के दौरान जो उम्मीदवार पात्र थे, उसमें ने अधिकांश अब आपत्र हो गए हैं। इसकी वजह उनकी उम्र है। दरअसल आवेदन के दौरान उनकी उम्र पात्रता परीक्षा में निर्धारित की गई उम्र के बराबर थी, लेकिन पिछले दो सालों में ऐसे कई उम्मीदवार हैं, जिनकी उम्र, तय उम्र से ज्यादा हो गई है। उन्होंने प्रदेश सरकार ने मांग की है कि परीक्षा आयोजित करने के साथ जिन आवेदकों की उम्र ज्यादा हो गई है, उन्हें उम्र में रियायत दी जाए।
दस साल बाद हो रही थी परीक्षा 
उम्मीदवारों ने बताया कि पिछले दस साल बाद यह परीक्षा निकाली गई थी, जिसमें अभी तक पदों की संख्या भी बताई नहीं गई है। ऐसे में लाखों डीएड और बीएड किए हुए अभ्यर्थी का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं। उम्मीदवारों ने मांग की है कि जल्द से जल्द परीक्षा का शेड्यूल घोषित किया जाए, ताकि उम्मीदवारों को भविष्य खराब होने से बच सकें।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *