Sunday , October 6 2024
Breaking News

25 साल की महिला ने 9 बच्चों को दिया जन्म, एक माह बाद ऐसी हो गई हालत

25 year old woman birth to 9 children: digi desk/BHN/ मनुष्य की प्रकृति की अगर बात करें तो महिलाएं एक समय में एक या फिर दो बच्चों को ही जन्म दे सकती है या फिर बहुत ही कम मामलों में वह 3 बच्चों को जन्म देती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक महिला ने एक साथ पूरे 9 बच्चों को जन्म दिया तो शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह एक सत्य घटना है।

जी हां पश्चिमी अफ्रीका के माली की एक महिला की डिलीवरी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई थी। मात्र 25 साल की हलीमा नाम की इस महिला ने एक साथ पूरे 9 बच्चों को जन्म दिया है। जो भी इस घटना के बारे में सुन रहा है मानो उसके पैर के नीचे से जमीन खिसक गई। डिलीवरी में कुछ दिक्कत होने की वजह से वहां की सरकार की तरफ से महिला का मोरक्को में इलाज कराने के विशेष प्रबंध किए गए थे। बच्चों के जन्म के बाद उनकी हालत भी काफी नाजुक थी।

मिली जानकारी के अनुसार 4 मई को एक माली महिला ने जिन नौ बच्चों को जन्म दिया है उन सभी की हालत अभी अच्छी हो रही है लेकिन उन्हें 2 महीने और निगरानी में रखने की आवश्यकता है। ऐन बोरजा क्लिनिक के प्रवक्ता अब्देलकोद्दस हाफसी ने बताया कि ये 9 बच्चे अब बिना किसी मेडिकल उपकरण के सांस ले रहे हैं। जब ये पैदा हुए थे तब इन्हे सांस लेने में कई प्रकार की समस्या हो रही थी, लेकिन अब यह इस समस्या से पूरी तरह उबर चुके हैं।

अब्देलकोद्दस हाफसी ने आगे बताया कि फिलहाल बच्चों को ट्यूब के द्वारा दूध पिलाया जा रहा है और उनके वजन में भी बढ़ोत्तरी हो रही हैं अब इनका वजन 800 ग्राम और 1.4 किलोग्राम के बीच हो गया है। इन 9 बच्चों में पांच लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं। बच्चों की मां इनके पास ही रह रही है। और इन बच्चों को बिना किसी चिकित्सा सहायता के जिंदगी शुरू करने में अभी डेढ़ से दो महीने का समय और लगेगा। बता दें कि 10 डाॅक्टर और 25 नर्सों की मेडिकल टीम ने ऑपरेशन के जरिए ये डिलीवरी कराई थी।

About rishi pandit

Check Also

भारत व कनाडा के संबंधों में लगातार तनाव के बाद अचानक सुर बदलते नजर आ रहे हैं, भारत केवल एक ही, अखंडता का हो सम्मान

टोरंटो खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत व कनाडा के संबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *