Sunday , October 6 2024
Breaking News

जिले भर मे 18 प्लस वैक्सीनेशन को लेकर जबरदस्त उत्साह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोरोना से बचाव के लिए अभियान स्वरूप टीकाकरण कार्य मे 18 प्लस आयु वर्ग से ऊपर के लोगों मे टीका लगवाने जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। जिले भर मे गुरुवार को 18 से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों का टीकाकरण करने के लिये 16 टीकाकरण केन्द्र स्कूलों मे बनाये गये है। आज के दिन 4600 लोगों को इन केन्द्रों के माध्यम से टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने शहर के दो केंद्र व्यंकट क्रमांक एक और दो स्कूलों मे बनाये गये टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि नगर निगम सतना शहरी क्षेत्र को छोड़कर अन्य टीकाकरण केन्द्रो मे 18 प्लस के लिए भी अब प्री-रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नही है। ऐसे शहर के बाहर के केन्द्रों पर साईट पर ही रजिस्ट्रेशन कर टीका लगा दिया जायेगा। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि 18 प्लस टीकाकरण मे युवाओं का अत्यंत उत्साह है। टीकाकरण केन्द्रों मे सुबह 10 बजे से लंबी कतारें देखी जा रही है।

टीकाकरण के लिए नए निर्देश जारी

प्रदेश में शासकीय संस्थाओं में संचालित किये जा रहे 18 से 44 आयु संवर्ग के कोविड-19 टीकाकरण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्रीमती छवि भारद्वाज ने समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला टीकाकरण अधिकारी को नवीन दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

स्लॉट बुकिंग के बाद भी टीका लगाने नहीं पहुँचे तो ऑनसाईट होगा रजिस्ट्रेशन

मिशन संचालक श्रीमती भारद्वाज द्वारा जारी परिपत्र में 18 से 44 आयु संवर्ग के कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रदेश के 4 महानगरों में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और 12 नगर निगम क्षेत्रों बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सतना, रीवा, देवास, कटनी, खण्डवा, मुरैना, रतलाम, सागर, सिंगरौली एवं उज्जैन में 100 प्रतिशत टीकाकरण ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के आधार पर किये जायेंगे। स्लॉट बुकिंग के बाद भी लाभार्थी टीका लगाने उपस्थित नहीं होते हैं ऐसी स्थिति में टीकाकरण केन्द्रों पर शेष वैक्सीन का उपयोग शाम 4 बजे के उपरांत ऑनसाईट बुकिंग के आधार पर किया जाए। इसकी संख्या 20 प्रतिशत से अधिक न हो।

परिपत्र में निर्देश है कि शेष जिला मुख्यालयों पर 100 प्रतिशत ऑनलाईन बुकिंग के आधार पर टीकाकरण किया जाये। परिपत्र में यह भी निर्देश है कि जिला मुख्यालय पर एक से अधिक स्थलों पर टीकाकरण सत्र संचालित होने की स्थिति में कुछ सत्रों को सुविधानुसार टीकाकरण के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी की अनुशंसा पर कलेक्टर द्वारा ऑनसाईट बुकिंग का निर्णय लिया जा सकता है।

ग्रामीण अँचलों में ऑनसाईट बुकिंग से लगेगी वैक्सीन

परिपत्र में जिला मुख्यालयों को छोड़कर प्रदेश के शेष समस्त ग्रामीण अँचलों में कोविड-19 वैक्सीनेशन 100 प्रतिशत ऑनसाईट बुकिंग के माध्यम से किया जायेगा। ऑनसाईट सत्र स्थलों पर टोकन सिस्टम की व्यवस्था की जाये, जिससे पहले आने वाले व्यक्ति का पहले वैक्सीनेशन किया जा सके। शासकीय टीकाकरण केन्द्रों पर कार्यरत अधिकारीध्कर्मचारी के परिवार के सदस्यों एवं आश्रित सदस्यों का टीकाकरण उसी केन्द्र में किया जा सकता है। सभी निर्देश शासकीय टीकाकरण सत्रों में लागू होगा।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *