Monday , May 13 2024
Breaking News

सिंहपुर गोली कांड : रैगांव व सतना कलेक्ट्रेट में भारी पुलिस बल तैनात, शव सतना के लिए रवाना

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज। सिंहपुर थाने में एसआई विक्रम सिंह की सर्विस रिवाल्वर से चली गोली से चोरी के मामले में पूछताछ के दौरान संदेही की मौत का मामला फिलहाल ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा है। मृतक के अंतिम संस्कार के दौरान ग्रामीणों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सतना कलेक्ट्रेट, रैगांव व नारायणपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सतना कलेक्टर अजय कटेसरिया एवं पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल सदल बल रैगांव पहुंच गये हैं तथा तीनो क्षेत्रों में नजर रखे हुए हैं। खबरों के मुताबिक मृतक  राजपति का शव मंगलवार की दोपहर रीवा से सतना के लिए रवाना कर दिया गया है,जो तकरीबन दो घंटे में सतना पहुंच जायेगा। इस बीच खबर है की मृतक के परिजन अपने घर में ताला लगा कर सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा के घर पहुंच गये. हालात पर निगरानी रखने के लिए रीवा से डीआईजी अनिल कुशवाह भी सतना पहुंच गये.

बवाल बढ़ने की आशंका के चलते रात भर शव रखा रीवा में

पोस्टमार्टम के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि मृतक का शव देर रात तक सिंहपुर लाया जा सकता है, परंतु हालात बेकाबू होने की आशंका के चलते शव को रात भर रीवा में ही रखा गया। इस बीच ग्रामीणों केआक्रोश को हवा देने के लिए दिन भर और रात भर सियासी दलों के नेता बयानबाजी करते रहे। पुलिस को इस बात की भनक लगी कि मृतक के परिजनों के साथ कई नेता सतना कलेक्ट्रेट का घेराव करने व रैगांव व सिंहपुर में शव को रख कर उग्र प्रर्दशन करने की कोशिश में हैं। लिहाजा तीनों जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

क्या है मामला

गौरतलब है कि सिंहपुर थाने में रविवार की रात गांव के राजपति कुशवाहा को सिंहपुर थाने के एसआई विक्रम पाठक और उसके सहयोगी आरक्षक घर से उठाकर लाये थे और पूछताछ के दौरान दरोगा की सर्विस रिवाल्वर चल गई जिससे संदेही राजपति गंभीर रूप से घायल हो गया था, थाने के स्टाफ ने पहले उसे बिरला अस्पताल में भर्ती कराया जहां प्राथमिक उपचार के दौरान उसे रीवा रेफर कर दिया गया जहां मेडिकल कालेज में राजपति की मौत हो गयी। उसकी मौत की खबर के बाद सिंहपुर और आसपास के गांव सुलग उठे। सोमवार की सुबह से ही गांव में तनाव का माहौल बन गया। ग्रामीणों और मृतक के परिजनों का आरोप था कि दरोगा ने नशे में धुत्त होकर राजपति को गोली मार दी। इसके बाद बढ़ते तनाव के मद्देनजर रीवा, शहडोल, व सागर सहित सतना जिले से भारी पुलिस बल की तैनाती गांव में कर दी गई। मामले ने तूल पकड़ा तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतक के परिजनों को 10 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा के साथ निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए एसपी रियाज इकबाल ने थाने के एसआई विक्रम पाठक और थाने में तैनात आरक्षक को निलंबित कर दिया। विक्रम की सर्विस रिवाल्वर भी जप्त कर ली गई तथा जहां संदेही की कथित तौर पर हत्या हुई उस कमरे को सील कर दिया गया। देर शाम मुख्यमंत्री ने एसपी रियाज इकबाल का तबादला कर भोपाल पीएचक्यू में पदस्थ एसपी धरमवीर सिंह को सतना जिले का नया एसपी बना दिया। पहले एफआईआर दर्ज न करने की जिद पर अड़े पुलिस ने में सियासी दबाव के बीच दरोगा व उसके सहयोगी आरक्षक आशीष सिंह के खिलाफ सिंहपुर थाने में आईपीसी की दफा 304,348 और 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया। न्यायिक जांच की घोषणा के बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट डीपी सूत्रकार को इसकी जांच का जिम्मा दिया गया। उनकी मौजूदगी में रीवा में संदेही के शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

सोमवार को दिन भर हुआ पथराव, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

गौरतलब है कि रविवार की रात सिंहपुर थाने में एस आई विक्रम पाठक की सर्विस रिवाल्वर से निकली गोली से सन्देही की मौत के मामले को लेकर सिंहपुर थाने में सोमवार को दिन भर उग्र भीड़ और भारी पुलिस बल के बीच झड़पें चलती रहीं। उग्र भीड़ पर काबू पाने के लिए आसपास के जिलों से भी भारी सँख्या में पुलिस बल बुलाया गया था। मौके पर मौजूद भीड़ ने पुलिस पर जमकर पत्थर फेंके। हिंसक भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी दागे।

परिजनों ने कहा, हमें भी मार दो गोली

बेहद आक्रोशित परिजन और ग्रामीण पुलिस को खुली चुनौती पेश करते हुए धरने पर तो बैठे ही थे पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे थे। पुलिस के वाहनों कें रास्ते पर लेट गए नाराज लोग एसडीओपी, एडिशनल एसपी और आरआई से भी उलझ गए। ग्रामीणों का कहना था कि पुलिस अब हमें भी गोली मार दे । इस दौरान पुलिस और नाराज लोगो के बीच कई बार झड़प भी हुई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *