Friday , April 19 2024
Breaking News

ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर प्रभारी मंत्री ने लिया किल कोरोना अभियान का जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री और जिले को कोविड नियंत्रण प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने शनिवार को ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान रामनगर मे कोरोना किल अभियान के तहत घर-घर जाकर मेडीकल टीम से लोंगो का हेल्थ चेकअप करवाया गया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने करहिया, कैथहा, खैरहनी गांव का भ्रमण कर किल कोरोना अभियान का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान एएनएम के माध्यम से लोगो को कोरोना वैक्सीन भी लगवाई गई एवं गांवो मे सर्दी, खांसी के लक्षण वाले लोगो की डॉ प्रदीप पटेल और अमरीश त्रिपाठी से जांच कराई गई तथा दवाईयों को वितरण किया गया।

इस दौरान मंत्री श्री पटेल ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर जाकर लोगो को प्रेरित किया। उन्होनें रामनगर ब्लाक के लोगो से अपील करते हुये कहा कि कोरोना वैक्सीन को लगवाने से किसी प्रकार का कोई नुकसान नही है, यह वैक्सीन पूरी से सुरक्षित है। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। जिन 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोंगो को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, वे सभी लोग दूसरी डोज भी समय पर लगवायें। इस मौके पर रामनगर एसडीएम हेमकरण धुर्वे, बीएमओ डॉक्टर आलोक अवधिया, जनपद सीईओ हरीश केसरवानी तहसीलदार गणेश देशभ्रतार मौजूद रहे।

कोविड प्रभारी मंत्री ने अमरपाटन अस्पताल का किया निरीक्षण

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री और जिले के कोविड नियंत्रण प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने शनिवार को सिविल हॉस्पिटल अमरपाटन का औचक निरीक्षण किया। मंत्री श्री पटेल ने अस्पताल में बनाये गये कोविड वार्ड निरीक्षण किया। उन्होने मरीजों के लिये उपलब्ध उपचार व्यवस्थाओं की जानकारी अस्पातल के चिकित्सकों से प्राप्त की। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अमरपाटन क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने की जंग में शासन और प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। उन्होनें क्षेत्र की जनता से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिये अपने घर में रहिये, मास्क एवं सैनिटाईजर का उपयोग करें तथा शासन द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करें और वैक्सीन जरूर लगवाइए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम केके पाण्डेय, बीएमओ एवं अस्पताल का चिकित्सकीय स्टाफ मौजूद रहा।

तीन समाज सेवियों ने 8000 फीवर मेडीसिन किट की दान

कोरोना वायरस संक्रमण के वर्तमान संकटकालीन दौर में सतना जिले और शहर के समाजसेवी नागरिकजन भी कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में तन, मन, धन से यथा-सामर्थ्य सहयोग कर रहे हैं। वर्तमान आपदा के समय जब दवाओं की उपलब्धता बड़ी मात्रा में एक साथ नहीं हो पा रही है। ऐसे समय में समाजसेवी व्यक्ति अपने संपर्क और प्रभाव का इस्तेमाल कर पीड़ित मानवता की सेवा में दवायें एवं संसाधन जुटाकर प्रशासन की मदद कर रहे हैं। कलेक्टर अजय कटेसरिया को लगभग 8 हजार फीवर किट की दवायें जन सहयोग से प्राप्त हुई हैं।
किल कोरोना अभियान के तहत जिले में ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य एवं मैदानी अमले की टीमें घर-घर जाकर कोरोना संदिग्ध और बुखार, सर्दी, खांसी के मरीजों का परीक्षण कर फीवर किट उपलब्ध करा रही हैं। फीवर मेडीसिन किट में लगने वाली कुछ दवाओं की मार्केट में शॉर्टेज भी बनी हुई है। ऐसे समय में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य और उद्योग संघ के प्रतिनिधि योगेश ताम्रकार और समाजसेवी मनोहर डिगवानी ने जिला प्रशासन सतना को 6000 फीवर किट की दवायें जन सहयोग के रूप में व्यक्तिगत खर्चे पर उपलब्ध कराई है। यह सभी दवायें प्रतिष्ठित दवा कंपनी जाइडस कैडिला, फाइजर आदि कंपनियों की हैं। इन दवाओं का मूल्य लगभग 4 लाख रूपये है। इसी प्रकार समाजसेवी युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष शुभम तिवारी ने भी 2000 मेडीसिन किट का सहयोग जिला प्रशासन को किया है। जिला प्रशासन द्वारा आपदा के समय पीड़ित मानवता की सेवा में समाजसेवियों द्वारा किये गये सहयोग के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया है। सभी ग्रामीण क्षेत्रों में टीम का गठन कर फीवर रोगियों का चिन्हांकन कर उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। दान स्वरूप प्राप्त सभी दवाएं ग्रामीण अंचल में फीवर किट के रूप में वितरण हेतु विकासखंडों में भेजी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *