Monday , May 20 2024
Breaking News

Vaccine Registration: CoWIN पोर्टल में नया फीचर, वैक्सीन लगवाने से पहले दिखाना होगा 4 डिजिट का कोड

Cowin Vaccine Registration:digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ देश में कोरना संक्रमण तेजी से फैल रहा है और भविष्य में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के फैलने की भी आशंका जताई जा रही है। ऐसे में देश में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन लगाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। वैक्सीन लेने वाले सभी लोगों को CoWIN डिजिटल पोर्टल पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है, लेकिन अब सरकार ने इसमें एक नया फीचर जोड़ दिया है। अब जिन लोगों को भी वैक्सीन लगवाना है, उन्हें सबसे पहले 4 डिजिट का एक Security कोड भी दिखाना होगा।

CoWIN डिजिटल पोर्टल में बदलाव इसलिए

दरअसल देश में वैक्सीनेशन का काम बहुत तेजी से चल रहा है और ऐसे में अभी भी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में कई लोगों को तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हें CoWIN डिजिटल पोर्टल के जरिए वैक्सीन की तारीख मिल जा रही है लेकिन वो उस तारीख पर वैक्सीन लगाने नहीं पहुंच पाते हैं। इस परिस्थिति में लोगों के पास वैक्सीन लगने के मैसेज भी आ रहे हैं। ऐसी ही गलती को सुधारने के लिए CoWIN डिजिटल पोर्टल के फीचर में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस फीचर का नाम 4 डिजिट सिक्योरिटी कोड है, जो कोविन एप्लिकेशन पर 8 मई 2021 से लागू होगा।

कोड बताने पर ही लगेगी वैक्सीन

इस फीचर के एक्टिवेट होने के बाद लोगों को वैक्सीन तभी लगेगी, जब वैक्सीन लगवाने वाला व्यक्ति 4 डिजिट का पिन कोड बताएगा। वैक्सीन लगने के बाद वैक्सीनेटर बाद में पोर्टल पर इसे अपडेट करेगा कि इस व्यक्ति को वैक्सीन लग चुकी है।

ऐसे लोगों के लिए जरूरी है

CoWIN डिजिटल पोर्टल पर लागू किया गया ये नया फीचर सिर्फ उन नागरिकों के लिए लागू होगा, जिन्होंने वैक्सीन स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है। 4 डिजिट सिक्योरिटी कोड को स्लिप पर भी प्रिंट किया जाएगा, जिसके बारे में वैक्सीनेटर को जानकारी नहीं होगी। इसी 4 डिजिट कोड को SMS के जरिए अपॉइंटमेंट मिलने के बाद यूजर के पास भेजा जाएगा।

अब वैक्सीन लगवाने की ऐसी रहेगी प्रकिया

  • – वैक्सीनेशन के दौरान अपॉइंटमेंट स्लिप दिखाना जरूरी होगा।
  • – अपॉइंटमेंट स्लिप पर 4 डिजिट का कोड भी होना चाहिए।
  • – कोड दिखाने के बाद ही वैक्सीनेटर डिजिट सर्टिफिकेट सौंपेगा
  • – इस पूरी प्रक्रिया के बाद संबंधित व्यक्ति के पास SMS आएगा।
  • – इसके बाद भी यदि SMS नहीं आता है तो तुरंत वैक्सीनेटर के पास जाना होगा और इसकी पुष्टि करनी होगी।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *