Saturday , October 5 2024
Breaking News

MP Higher Education Department Exam: यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा जून में

MP Higher Education Department Exam: digi desk/BHN/इंदौर/कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते आगे बढ़ाई गई यूजी फाइनल और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी। विभाग ने प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों को जून में परीक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए है। अब देवी अहिल्या विश्वविद्यालय जल्दी इन परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर सकती है। अधिकारियों के मुताबिक परीक्षाएं जून दूसरे व तीसरे सप्ताह में करवाई जाएगी। विद्यार्थियों को पांच दिन के भीतर प्रश्नों के जवाब लिखकर कॉपियां जमा करना होगी। फिलहाल विश्वविद्यालय अगले सप्ताह आनलाइन बैठक कर सकता है।

अप्रैल में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं संक्रमण की वजह से स्थगित हो गई है। अब बीए, बीकॉम, बीएससी फाइनल ईयर, एमए, एमकॉम और एमएससी चौथे सेमेस्टर की ओपन बुक पद्धति से परीक्षा होगी। विभाग ने जून में परीक्षा और जुलाइ में रिजल्ट देने पर जोर दिया है। ताकि अगस्त से कॉलेजों में आनलाइन प्रवेश शुरू किए जा सके। विभाग के मुताबिक यूजी फर्स्ट-सेकंड ईयर व पीजी सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई में करवाने के निर्देश दिए है।

विभाग ने मुख्य परीक्षा के बाद प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने का कहा है। आदेश विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डा. धीरेंद्र शुक्ला ने जारी किया है। विभाग की तरफ से दिशा-निर्देश मिलने के बाद विश्वविद्यालय परीक्षा की तैयारियां शुरू कर सकता है। डीएवीवी के अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह आनलाइन बैठक बुलाकर परीक्षा और रिजल्ट से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कोविड प्रॉटोकल के तहत परीक्षाएं सम्पन्न करवाई जाएगी।

55 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

यूजी फाइनल और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले करीब 55 हजार विद्यार्थी है। इनकी परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय ने पेपर तैयार कर लिए है। पेपर अपलोड करने की तारीख तय होना बाकी है। यह निर्णय आनलाइन बैठक में लिया जा सकता है। बताया जाता है कि विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिका अपने कॉलेजों में जमा करना होगी। वहां से कॉपियां मूल्यांकन केंद्र आएगी। फिर केंद्र को कॉपियां जांचने का काम करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

Anuppur: पति ने धारदार हथियार से हमला कर पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद को कमरे में किया बंद

अनुपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पुलिस चौकी फुनगा अंतर्गत ग्राम पंचायत दैखल के बांका टोला में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *