Saturday , July 6 2024
Breaking News

अब नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत, पीएम केयर्स फंड से देश में बनेंगे 551 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट

Oxygen Crisis:digi desk/BHN/ देश के हर बड़े शहर में अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ रहा है। युद्ध जैसे हालात के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह एक्शन मोड में है। ताजा खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, देश में पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में 550 से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

तेज हुई ऑक्सीजन सप्लाय, वायु सेना के बाद नौसेना ने संभाला मोर्चा, रेलवे ने लगाया पूरा दम

केंद्र की पहल के बाद ऑक्सीजन सप्लाय के काम में अब वायु सेना के बाद नौसेना को भी लगा दिया गया है। भारतीय वायु सेना ऑक्सीजन के खाली टैंकरों को प्लांट तक पहुंच रही है। ताजा खबर यह है कि वायु सेना का मालवाहक सी-17 विमान सिंगापुर से चार स्पेशल ऑक्सीजन टैंकर एयर लिफ्ट कर ला रहा है। हिंडन एयर बेस से रात 2 बजे वायु सेना के सी-17 विमान ने सिंगापुर के लिए उड़ान भरी। सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे से 4 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को लोड करने के बाद, यह सिंगापुर से भारत के लिए रवाना हो गया है। ये कंटेनर पनागर एयरबेस पर उतारे जाएंगे। वहीं नौसेना भी देश के दूरदराज के इलाकों में ऑक्सीजन सप्लाई में अहम भूमिका निभा रही है। नौसेना की दक्षिणी कमान ने कोच्चि से पूरा एक जहाज, आईएनएस शारदा को ऑक्सीजन-एक्सप्रेस के तौर पर लक्षद्वीप और मिनिकोय आईलैंड भेजा है।

जारी है रेलवे की Oxygen एक्सप्रेस: वहीं रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस सरपट दौड़ रही है। इसका फायदा कई राज्यों ने उठाया है। दिल्ली में कहीं-कहीं ऑक्सीजन की कमी है, लेकिन यहीं कुछ अस्पताल ऐसे भी हैं जहां हफ्ते भर की ऑक्सीजन उपलब्ध है।

About rishi pandit

Check Also

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से संबंधित सीबीआई मामले में के कविता की न्यायिक हिरासत 18 जुलाई तक बढ़ा दी

नई दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित केंद्रीय जांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *