Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Corona impect: रेलवे स्टेशन की पटरियों पर तैयार 320 पलंग वाला अस्पताल

320 bedded hospital ready on railway tracks: digi desk/BHN/भोपाल/ भोपाल के इतिहास में पहली दिखा ऐसा नजारा । स्टेशन पर टीटीई नही पीपीई किट पहनकर तैनात है जीवन रक्षक दल। कोविड मरीजों के लिए तैयार है आइसोलेशन स्पेशल एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर 6 बना कोविड-19मरीजों के लिए युक्त 320 पलंगों का अस्पताल, रेलवे के अधिकारी कर्मचारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग का अमला देगा अपनी सेवाएं। आपात स्थिति के लिए एंबुलेंस भी तैनात रहेगी। खान पान और चाय पानी का भी प्रबंध रहेगा। इमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन कंट्रेसर भी रखे जायेंगे। मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए प्लेटफार्म पर बनाया गया कंट्रोल रूम। डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ 24 घंटे स्टेशन पर तैनात रहेंगे। बिना लक्षण वाले मरीजों को ही आइसोलेशन में रखा जाएगा।

योगा केंद्र बन गया कोविड केयर सेंटर

यह तस्वीर कोरोना से लड़ने में बहुत मदद देगी। यह योगा सेंटर की वीडियो नही है यह है शाहपुरा में संचालित 300 बेड का कोविड केयर सेंटर जिसमे बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रखा जाता है और सुबह – शाम योगा का अभ्यास भी कराया जा रहा है। बेहतर माहौल में मरीजों का ऑक्सीजन लेबल भी मेंटेन हैबौर मानसिक रूप से मजबूती भी मरीजों को मिल रही है। स्वास्थ होकर यह सभी लोग भोपाल के सभी होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को अपने अनुभवों को बताएंगे और कोरोना वैरियर्स बनकर भोपाल में सबकी मदद भी करेंगे।

कोरोना से युद्ध लगातार जारी

प्रदेश में सेना का पहला को कोविड सेंटर तैयार, सेना के 300 जवानों ने 48 घण्टे में बना दिया 150 बेड का आइसोलेशन सेंटर भोपाल के रेफ़र मरीज़ों क़ो यहाँ भर्ती करेंगे।

मोतीलाल स्टेडियम में 1000 बेड वाला कोविड सेंटर बनाना शुरू

इमरजेंसी के लिए ऑक्‍सीजन की भी व्यवस्था की जाएगी। इसको तैयार होने में एक सप्ताह का समय लगेगा। कोविड सेंटर में मरीज़ों को सरकारी दवा के साथ आयुर्वेदिक इलाज भी मिलेगा, योग कराया जाएगा, भोजन और नाश्ते की व्यवस्था के साथ टेलिविज़न के ज़रिए रामायण और धार्मिक कथाओं का प्रसारण होगा।

About rishi pandit

Check Also

बसई रेलवे स्टेशन हुआ हादसा, स्टेशन प्रबंधन पर लापरवाही बरतने का आरोप, एक की मौत

दतिया, बसई  मंगलवार अलसुबह बसई रेलवे स्टेशन के निर्धारित प्लेटफार्म पर पठानकोट ट्रेन न आने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *