Saturday , October 5 2024
Breaking News

Seoni: पेंच बफर में मिला बाघ का शव, फंदा लगाकर शिकार

Tigers body found in screw buffer hunting with noose: digi desk/BHN/सिवनी/ पेंच टाइगर रिजर्व के घाटकोहका बफर वन परिक्षेत्र के टिकारी जंगल में शुक्रवार को एक बाघ का शव मिला है, जिसका शिकार फंदा लगाकर किया गया है। हालांकि शिकारी बाघ के अंगों को ले जाने में कामयाब नहीं हो सके। डाॅग स्क्वायड की मदद से जंगल में सर्चिंग कराई जाकर अज्ञात शिकारियों की छानबीन की जा रही है। अज्ञात आरोपितों के बारे में अभी तक कोई पुख्ता सुराग नहीं मिला है।

नर बाघ का किया शिकार

पेंच पार्क के क्षेत्र संचालक विक्रम सिंह परिहार ने बताया कि घाटकोहका बफर वन परिक्षेत्र की टिकाडी बीट के कक्ष क्र. 378 में 23 अप्रैल को वन अमले को गश्ती के दौरान एक नर बाघ मृत अवस्था में मिला था। इसकी सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलने पर पार्क के अधीक्षक आशीष कुमार पांडेय, वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा, परिक्षेत्र अधिकारी विवेक नाग सहित स्टाफ मौके पर पहुंचा। एनटीसीए प्रतिनिधि के रूप में कुरई सामान्य वनमंडल के एसडीओ एसके जौहरी भी मौके पर मौजूद रहे।

गले में लिपटा मिला जीआई तार 

वन्यप्राणी चिकित्सक द्वारा शव परीक्षण करने पर मृत बाघ के गले में जीआई तार लिपटा हुआ मिला। बाघ को तार से फंदा लगाकर मारा जाना प्रथम दृष्टया प्रतीत हो रहा है। बाघ के शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंग बाल, नाखून, दांत आदि सुरक्षित अवस्था में पाए गए हैं।

बिसरा जांच के लिए लैब भेजा

वन्यप्राणी चिकित्सक ने शव परीक्षण के बाद एनटीसीए की एसओपी के मुताबिक अधिकारियों की उपस्थिति में मृत बाघ के शव को जला दिया है। मृत बाघ का बिसरा फारेसिंक जांच के लिए एकत्रित किया गया है, जिसे परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। डॉग स्क्वाड की मदद से इलाके में सर्चिंग की गई है। अज्ञात शिकारियों की तलाश में पेंच पार्क का वन अमला जुट गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Anuppur: पति ने धारदार हथियार से हमला कर पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद को कमरे में किया बंद

अनुपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पुलिस चौकी फुनगा अंतर्गत ग्राम पंचायत दैखल के बांका टोला में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *