Saturday , July 6 2024
Breaking News

भारतीय मूल की वनिता गुप्ता बनीं अमेरिका की एसोसिएट अटार्नी जनरल, सीनेट ने दी मंजूरी

US senate confirms indian amrican vanita:digi desk/BHN/भारतीय मूल की वनिता गुप्ता (Vanita Gupta) अमेरिका की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल (Associate Attorney General) नियुक्त हुई है। इस पद पर पहुंचने वाली वनिता पहली अश्वेत महिला हैं। यूएस के न्याय विभाग में तीसरा सबसे ऊंचा पद एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का होता है। उनकी नियुक्ति से देश में नस्लवाद को खत्म करने के प्रयासों के ताकत मिलेगी। वनिता गुप्ता अटॉर्नी जनरल के रूप में नागरिक अधिकारों के कार्य की निगरानी करेंगी। सीएनएन के अनुसार गुप्ता के नाम पर सीनेट में वोटिंग हुई। 51-49 के अंतर से उनके नाम को मंजूरी मिली।

रिपब्लिक लिसा मुर्कोव्स्की (Lis Murkowski) ने जो बाइडेन की उम्मीदवार के पक्ष में वोट दिया। उन्होंने कहा कि वनिता अन्याय का मुकाबला करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रही हैं। मतदान से पहले राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि बहुत ही दक्ष और सम्मानित भारतीय मूल की वकील वनिता गुप्ता को नामित किया है। जिन्होंने अपना करियर नस्लीय समानता और न्याय की लड़ाई में लगाया है। गुप्ता के अलावा बाइडेन ने क्रिस्टेन क्लॉर्क को भी नामित किया है।

बता दें अमेरिका सीनेट में वनिता गुप्ता के नाम पर मतदान पिछले सप्ताह होनी थी। लेकिन सुनवाई पर मतदान टल गया था। रिपब्लिकन सांसदों ने उनके नाम का विरोध किया था। दरअसल वनिता ने रिपब्लिकनों की आलोचना करते हुए कुछ ट्वीट किए थे।

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान में एक और आतंकवादी मौत के घाट उतर चुका, इंडियन एयरलाइंस को किया था हाईजैक

लाहौर पाकिस्तान में एक और आतंकवादी मौत के घाट उतर चुका है। 1981 में इंडियन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *