Sunday , September 29 2024
Breaking News

Corona: दान के माध्यम से भी जुड़ सकेगे व्यवसायी

 ‘‘मैं कोरोना वालेंटियर अभियान सतना’’

मैं कोरोना वालेंटियर अभियान में वालेंटियर की पांचवी कैटेगरी जोड़ी गई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोरोना कर्फ्यू के चलते पिछले कुछ दिनों से सतना शहर की रफ्तार धीमी है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का अमला कलेक्टर अजय कटेसरिया के निर्देशन में कोरोना संक्रमित लोगों की रक्षा के लिये 24 घंटे अपनी सेवायें दे रहा हैं। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के मागदर्शन में पुलिस के अधिकारियों और सिपाहियों द्वारा शहर के प्रत्येक चौराहे पर अनावश्यक आवाजाही पर विराम लगा दिया गया है, दुकानें बंद हैं, परिवार अपनें घरों तक सीमित हैं। लेकिन इन विपरीत परिस्थितियों में ‘‘मैं कोरोना वालेंटियर अभियान’’ सतना के उत्साही युवा वालेंटियर कृत-संकल्पित हैं। जो अपनें कर्तव्यों के प्रति और अलग-अलग जगहों पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक जागरूकता को बढ़ाते हुये आवश्यक सेवाओं में सहयोग दे रहे है।

उद्योगपति, व्यवसायी व आमजन अब पांचवी कैटेगरी के वालेंटियर के रूप में कर सकते हैं सहयोग

जिला समन्वयक जन अभियान परिषद एवं नोडल अधिकारी डॉ राजेश तिवारी ने बताया कि म.प्र. जन अभियान परिषद के माध्यम से जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे अभियान में अभी तक वालेंटियर चार कैटेगरी की सेवाओं के लिये पंजीयन करा रहे थे। जिसके अन्तर्गत पहली कैटेगरी वैक्सीनेशन स्वयंसेवक, दूसरी कैटेगरी चिकित्सा सुविधा स्वयंसेवक, तीसरी कैटेगरी मास्क जागरूकता तथा चौथी कैटेगरी मोहल्ला टोली संगठन स्वयंवेवकों की रही है। लेकिन राज्य शासन ने अब पांचवी कैटेगरी दानदाताओं की जोड़ी है। इस कैटेगरी के अन्तर्गत अब ऐसे लोग या उद्योगपति, व्यवसायी जो श्रमदान करनें में असमर्थ हैं, लेकिन संसाधनों से परिपक्व हैं, वो किसी भी स्वरूप जैसे चिकित्सकीय उपकरण, दवाई, भोजन पैकेट, पैसे, मास्क, सैनेटाइजर, ऑक्सीमीटर या अन्य संसाधन अपनी स्वेच्छा से अपनें आप को लिंक के माध्यम से पंजीकरण कराकर जिला कलेक्टर को दान स्वरूप दे सकेंगे। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार प्राप्त सामग्री को आवश्यकता अनुसार जरूरतमंदो के लिये वितरण की व्यवस्था की जायेगी।

एन.एस.एस. के युवा वालेंटियरों नें सूनी पड़ी सड़को को बोलना सिखाया

 

डिग्री कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के वालेंटियरों नें सोमवार को सतना शहर की सूनी सड़कों को बोलना सिखाया। वालेंटियर अंशुल कुशवाहा, सुमेधा कुशवाहा, योगेश कुशवाहा, किशन कुशवाहा, दीपक विश्वकर्मा, प्रवीणा कुशवाहा, धर्मेन्द्र साहू द्वारा आज सुबह नोडल अधिकारी क्रांति भदौरिया और प्रोग्राम ऑफीसर भास्कर चौरसिया के मार्गदर्शन में शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर सड़क पर कोरोना से बचाव संबंधी नारे लिखे और वहां से निकलनें वाले नागरिकों को कोरोना से बचने एवं मास्क लगानें का संदेश दिया।
जन-जन के पास पहुंच रही है जन अभियान परिषद के वालेंटियरों की टीम
मैं कोरोना अभियान में लगातार नये वालेंटियरों को जुड़ना प्रारंभ है। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि जहां स्वयं की प्रेरणा से अपनें वार्डो को गोद में लेकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करनें घरों से निकल कर विभिन्न गतिविधियां संचालित कर रहे हैं। वहीं ग्रामों में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के पदाधिकारी एवं मुख्यमंत्री नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत बी.एस.डब्ल्यू के छात्र अपनें गांवों में मास्क निर्माण वितरण, दीवार लेखन, रोको टोको अभियान तथा घर-घर सम्पर्क के माध्यम से लोगों को वैक्सीनेशन करवानें के लिये प्रेरित कर रहे हैं। मझगवां की वालेंटियर पूनम पयासी अपनें ग्राम के बच्चों के साथ हाथों में तख्ती लेकर अभिभावकों से वैक्सीन लगवानें एवं बाहर निकलनें पर मास्क लगानें हेतु घर-घर जाकर सम्पर्क कर निवेदन कर रही हैं।

आरंभ युवा के वालेंटियरों नें जरूरतमंदो की मदद के लिये बढाया हाथ

शहर की प्रतिष्ठित समाजसेवी संस्था आरंभ के वालेंटियरों द्वारा प्रतिदिन वरिष्ठ समाजसेवी श्रेयस अग्रहरी के सहयोग से प्रदान की जा रही राहत सामग्री जिसमे भोजन के पैकेट, मास्क एवं सैनेटाइजर को लेकर प्रतिदिन जगतदेव तालाब, दुर्गा मंदिर, हनुमान मंदिर आदि जगहों पर जरूरतमंदों को पहुंचानें का कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा प्रतिदिन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर लोगों को टीकाकरण का महत्व समझाते हुये सामाजिक दूरी बनानें में सहयोग कर रहे हैं।

कोविड-19 से बचाव एवं टीकाकरण के लिये स्व-सहायता समूहों का प्रशिक्षण

जिला परियोजना प्रबंधक म.प्र.डे.रा.ग्रा. आजीविका मिशन सतना ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में गठित महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों को कोविड-19 एवं कोविड टीकाकरण करवाने के लिये जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समस्त विकासखण्डों में सामुदायिक स्त्रोत व्यक्ति अथवा ग्राम संगठन के चयनित दीदियों के माध्यमों से जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। पूर्व में ऑनलाइन ट्रेनिंग के माध्यम से मिशन में पदस्थ समस्त कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया था।

इसके उपरांत ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से सामुदायिक स्त्रोत व्यक्तिओं एवं चिन्हित समूह सदस्यो को प्रशिक्षित किया गया। जो अपने ही ग्रामों में स्व-सहायता समूह ग्राम संगठन की बैठको में सदस्यों को टीकाकरण के संबंध में जानकारी एवं कोविड-19 से बचाव के संबंध में जानकारी साझा कर रही है। जिससे ग्राम स्तर में भी स्व-सहायता समूह की महिलाएं इस राष्ट्रव्यापी बीमारी के संबंध मे जागरूक हो रही है एवं परिवार के सदस्यो साथ-साथ ग्रामवासियों को जागरूक बना रहीं हैं।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *