Sunday , September 29 2024
Breaking News

कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जांच कराने कलेक्टर ने की अपील

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण को देखते हुये जिलेवासियों से अपील की है कि वे सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत आदि लक्षण होने पर तुरंत फीवर क्लीनिक पहुँचकर चिकित्सक को दिखायें। आवश्यक होने पर कोरोना की जॉच करवायें। नागरिकों से यह आग्रह किया गया है कि वे मास्क पहने, सैनिटाइजर का उपयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग अपनायें। आमजन को अत्यधिक सतर्कता और सजगता के साथ सामाजिक दूरी, मॉस्क तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करते हुए अपने आप का बचाव करना है, जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें।

कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील की है कि कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर बिना किसी भय के तुरंत फीवर क्लीनिक में चिकित्सक से अपना परीक्षण अवश्य करवाएं। प्रारंभिक लक्षण दिखते ही बुजुर्ग एवं उच्च जोखिम वाले व्यक्ति तुरंत चिन्हित फीवर क्लीनिक में अपना इलाज करायें, यह त्वरित निर्णय उनकी जान के जोखिम को कम करता है और कई बार यह जीवनदायक होता है।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण जैसे सर्दी-खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर फीवर क्लीनिक में अपनी जांच तुरंत करवाएं, स्वयं इलाज न करें, ऐसी स्थिति में कई बार जान का जोखिम होता है। प्रायः यह देखा जाता है कि लक्षण दिखाई देने पर स्वयं इलाज करने की प्रवृत्ति घातक है। ऐसे लोग जो सर्दी-खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, मधुमेह, उच्च रक्तचाप गंभीर श्वसन तंत्र की बीमारी, गर्भवती महिलाएं, अस्थमा, हृदयरोगी, टी.बी., कैंसर, किडनी से संबंधित बीमारी होने पर उच्च जोखिम की संभावना अत्यधिक होती है।

 

कोरोना महामारी के निवारण हेतु 90 लाख रूपये की राशि आवंटित

मुख्यमंत्री सहायता कोष से जिला पंचायत को कोरोना महामारी के निवारण हेतु प्राप्त एक करोड़ राशि में से 90 लाख रूपये की राशि जिले के 12 अस्पतालों, 8 जनपद पंचायतों एवं 12 नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को आवंटित की गई है। शेष राशि 10 लाख रूपये अन्य कार्य हेतु आरक्षित की गई है। जिसका आवश्यकतानुसार उपयोग किया जायेगा।

कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को 15 लाख, सिविल सर्जन सतना को 10 लाख, सिविल अस्पताल मैहर को 5 लाख, अमरपाटन को 2 लाख, देवराजनगर को 2 लाख, नागौद को 2 लाख, मझगवां को 2 लाख, सिविल अस्पताल कोठी को 1 लाख, रामपुर बघेलान को 1 लाख, उचेहरा को 1 लाख, बिरसिंहपुर को 1 लाख, रामनगर को 1 लाख, जनपद पंचायत सोहावल, नागौद, उचेहरा, मैहर, अमरपाटन, रामनगर, रामपुर बघेलान एवं मझगवां को 3-3 लाख रूपये, नगर पालिक निगम सतना को 10 लाख, नगर पालिका परिषद मैहर को 3 लाख, नगर परिषद कोठी, अमरपाटन, बिरसिंहपुर, उचेहरा, नागौद, रामपुर बघेलान, न्यू रामनगर, चित्रकूट, जैतवारा एवं नगर परिषद कोटर सहित प्रत्येक को एक-एक लाख रूपये की राशि आवंटित की गई हे। आवंटित की गई राशि का व्यय कोरोना के उपचार हेतु दवाइयों व उपकरणों की खरीदी, पुनर्वास शिविरों (भोजन एवं कपड़े सहित) की व्यवस्था, मेडिकल शिविरों (क्वारेन्टाइन शिविरों) के संचालन, शिविरों का पर्यवेक्षण, आवश्यक कार्यों में तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा हेतु क्रय किये जाने वाली सामग्री एवं साफ-सफाई आदि पर व्यय किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त यदि अन्य किसी मद में राशि व्यय किया जाता है, तो जिला कलेक्टर की पूर्व अनुमति से व्यय किया जा सकता है।

उक्त राशि के व्यय लेखा-अभिलेख संधारण का उत्तरदायित्व पूर्णतः संस्था प्रमुख का होगा। अंतरित की गई राशि का पूर्णतः उपयोग कर लेने के उपरांत यदि इसके अतिरिक्त और राशि की आवश्यकता पड़ती है, तो व्यय बाउचर्स प्रस्तुत कर राशि की मांग की जा सकेगी। कोविड-19 समाप्ति के उपरांत उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाएगा एवं शेष राशि वापस जमा की जायेगी। इसका पूर्ण दायित्व संस्था प्रमुख का होगा।

 

 

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *