Sunday , September 29 2024
Breaking News

Rewa: कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाएं : मंत्री

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/  पिछड़ावंर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण तथा ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल को रीवा जिले में कोरोना संबंधी व्यवस्थाओं की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंत्री श्री पटेल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा पीड़ितों के उपचार व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलायें। यदि हर व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय अच्छे किस्म के मास्क का उपयोग करे तो कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। हर व्यक्ति अपने तथा अपने परिवार के सुरक्षा के लिए मास्क अवश्य लगाए। रीवा जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार की पर्याप्त व्यवस्थायें हैं। इन्हें बेहतर करने के लिये लगातार प्रयास करें। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पिछले वर्ष रीवा संभाग में संक्रमण तथा मौत सबसे कम थी। लेकिन पिछले 15 दिनों में कोरोना संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। लोगों को घरों में रहने के लिये समझाइश दें। बहुत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। यदि दुकानदार मास्क नही लगाए है तो उससे सामग्री न खरीदें। मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई करते समय मानवीय संवेदनाओं ध्यान रखें। जहां आवश्यक हो वहां प्रशासन कठोर कार्रवाई करे लेकिन किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक परेशान न किया जाए।

की जाए कड़ी निगरानी

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कोरोना के उपचार के लिये यदि किसी दवा, उपकरण अथवा अन्य संसाधनों की आवश्यकता है तो मेडिकल कालेज के डीन उसका प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत कर दें। मुख्यमंत्री से चर्चा करके आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाएगी। कोरोना पीड़ितों के उपचार में किसी तरह की कमी नही होना चाहिए। बैठक में सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि विवाह तथा अन्य समारोहों में केवल निर्धारित संख्या में ही लोग शामिल हों। इसकी कड़ी निगरानी की जाए। निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सीमित संख्या में लोगों की उपस्थिति में विवाह आयोजित कराए।

कलेक्टर ने दी जानकारी

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि जिले में उपचार के लिए 621बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में 40 तथा मेडिकल कालेज में 180 अतिरिक्त बेडों की व्यवस्था की जा रही है। जिले में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण के प्रकरण शहरी क्षेत्र में हैं। यहां जिले के कुल संक्रमितों में से 53 प्रतिशत व्यक्ति हैं। रीवा शहर के प्रत्येक वार्ड में कोरोना संक्रमितों की सहायता के लिए जिला स्तरीय अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक दो लाख 69 हजार से अधिक व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये जा चुके हैं।

ये रहे उपस्थित

बैठक में रीवा संभाग के प्रभारी कमिश्नर अनिल सुचारी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुलकर, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. प्रमोद पाठक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *