Friday , May 31 2024
Breaking News

कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर क्या करें, घर या अस्पताल कहां रहना है बेहतर

What to do if the corona report come positive: digi desk/BHN/ देश में कोरोना की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। यहां रोजाना 2 लाख के करीब नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। इसी वजह से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी पड़ने लगी है। ऐसे समय में देश के हर इंसान के ऊपर कोरोना संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है। महामारी के इस दौर में किसी भी इंसान की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो घबराएं नहीं बल्कि खुद को आइसोलेट करें और आगे क्या करना है उसकी प्लानिंग करें।

घबराएं नहीं आगे क्या करना है यह सोचें

कोरोना टेस्ट कराते समय सभी को आइसोलेट होने की सलाह दी जाती है। इसलिए अगर आप किसी भी वजह से टेस्ट करा रहे हैं तो उसके बाद खुद को बाकी लोगों से अलग रखें। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो घबराएं नहीं, बल्कि यह सोचें कि आगे किया करना है और कैसे करना है। अगर लक्षण गंभीर हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि, अधिकतर कोरोना मामलों में मरीज को कोई लक्षण नहीं होते हैं। ऐसे लोग घर में रहकर ही ठीक हो सकते हैं। बस उन्हें थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत होती है।

पॉजिटिव आने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

आइसोलेशनः कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही खुद को बाकी लोगों से अलग कर लें। अदिकतर कोरोना मरीजों की हालत ज्यादा गंभीर नहीं होती है और वो घर में रहकर ही ठीक हो सकते हैं। कोरोना का कोई विशेष उपचार भी नहीं है। आपको भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ जैसे फलों का जूस और नारियल पानी पीने की जरूरत है। बुखार आने पर उसकी दवाई भी ले सकते हैं।

घर में रहेंः जब तक आप को चिकित्सक की जरूरत न पड़े या आप खुद को घर में असुरक्षित महसूस कर रहे हों, तब तक घर से बाहर न निकलें। यदि घर बाहर निकलना जरूरी हो तो मास्क जरूर पहनें और लोगों से दूरी बनाए रखें।

पूर्व सूचनाः किसी भी अस्पताल में जाने से पहले वहां के स्टाफ को सूचित कर दें। उन्हें बताएं की कोरोना के चलते आप वहां आइसोलेट हो रहे हैं।

अलग कमरे में रहेंः जहां तक संभव हो घर में एक अलग कमरे में रहें और अपना बाथरूम भी अलग रखें। घर में भी हर स्थिति में बाकी लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखें।

मास्क न उतारेंः अगर कमरे में आपके साथ और भी लोग हैं तो मास्क जरूर पहनें और उनसे भी पहनने को कहें। अगर आपको सांस लेने में समस्या है तो मास्क न पहनें, पर बाकी लोगों को कमरे में न आने दें।

About rishi pandit

Check Also

Covid 19: भारत पहुंचा कोरोना के केपी-1 और केपी-2 वैरिएंट का संक्रमण, सिंगापुर में इसी ने मचाई तबाही

National covid 19 variant kp1-kp2 cases detected in india concerend authority after surge in singapore: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *