Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Gold Price Update:सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी गिरावट

Gold Price Update:digi desk/BHN/ सर्राफा बाजार में नवरात्रि के पहले दिन सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सोमवार के दिन 10 ग्राम सोने की कीमत 46545 रुपए थी, जबकि मंगलवार को बाजार बंद होने तक यह कीमत 46506 रुपए पर पहुंच गई। इस तरह से सोने की कीमत में 39 रुपए की कमी आई है। इससे पहले लगातार 7 दिनों तक जब भी कारोबार हुआ था। सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिला था। माना जा रहा है कि मामुली गिरावट के बाद एक बार फिर सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं।

बड़ी गिरावट के बाद संभला सोना

मंगलवार के दिन की शुरुआत में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमतें 46352 रुपए पर पहुंच गई थी। हालांकि, दिन का कारोबार खत्म होने तक सोने ने वापसी की और यह अंतर महज 39 रुपए का रह गया। इसी तरह चांदी की कीमतों में भी 274 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार दिन की शुरुआत में चांदी 66444 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थी। इसके बाद चांदी ने भी वापसी की और 66903 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई। बता दें कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

IBJA के रेट देशभर में मान्य

बता दें कि IBJA जो भी रेट जारी करता है वो पूरे देश में मान्य होते हैं। हालांकि, इस रेट में जीएसटी नहीं जोड़ा जाता है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी के करेंट रेट के हिसाब से औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं। हालांकि, इनकी कीमतों को कोई खास अंतर नहीं होता है।

About rishi pandit

Check Also

जून में 49% बढ़ा UPI से लेनदेन, प्रतिदिन हुए 66,903 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन

मुंबई UPI Transactions: यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए ट्रांजेक्शन में जोरदार इजाफा हुआ है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *