Tuesday , October 22 2024
Breaking News

भूटान के आर्थिक विकास को गति देने में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया: भूटान के पीएम

नई दिल्ली
भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने पिछले 10 वर्षों में भूटान के आर्थिक विकास को गति देने में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जब प्रमुख वैश्विक मुद्दों को सुलझाने की बात आती है तो पूरा विश्व, विशेष रूप से ग्लोबल साउथ, भारत के नेतृत्व की ओर देखता है। शेरिंग तोबगे ने कहा, "दुनिया को भारत की जरूरत है। यह कई कारणों से भारत की सदी है – भारत की आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा है और यह लगातार बढ़ रही है। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, यदि कोविड न होता तो पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर जाती। भारत के पास सबसे बड़ा उपभोक्ता आधार है और विशेष रूप से उन्नत देशों में बहुत बड़ा प्रवासी समुदाय है। हर मायने में यह भारत की सदी है।'

भूटाने के पीएम ने सोमवार को समिट में 'भारत भूटान संबंध: अगला चरण' विषय पर आयोजित चर्चा के दौरान कहा, "एक चीज जो सबसे अलग है, वह है भारत का नेतृत्व। न केवल भारतीय बल्कि पूरा ग्लोबल साउथ भारत के नेतृत्व पर भरोसा करता है।" पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग में जन्मे 59 वर्षीय नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के पिछले दो कार्यकालों का इस्तेमाल आने वाले वर्षों में भारत को आगे ले जाने के लिए किया जाएगा।

हिमालयी देश के प्रधानमंत्री ने कहा, "अगर कोई देश किसी समस्या का समाधान कर सकता है, तो वह भारत है। आर्थिक समस्याओं की बात आने पर दुनिया भारतीय बाजारों की ओर देखती है। कोविड महामारी के दौरान दुनिया ने टीकों और दवाओं के लिए भारत की ओर देखा। यहां तक ​​कि रूस और यूक्रेन, अगर कोई व्यक्ति संघर्ष को सुलझा सकता है, तो मेरा मानना ​​है कि वह प्रधानमंत्री मोदी हैं।" प्रधानमंत्री मोदी को अपना 'भाई' बताते हुए तोबगे ने कहा कि जब भी भूटान को किसी भी प्रकार की मदद की जरूरत हुई, प्रधानमंत्री मोदी सहायता के लिए तैयार थे।

About rishi pandit

Check Also

मोदी का कजान में PM भव्य स्वागत, सम्मान में रूसियों ने हिन्दी में गाया कृष्ण भजन

कज़ान  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (22 अक्टूबर) को 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *