Sunday , September 29 2024
Breaking News

सतना जिले की 11 करोड़ 44 लाख रूपये लागत की 3 उद्यम इकाई लोकार्पित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 1891 उद्यमों का किया प्रदेशव्यापी शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को प्रदेशभर के 1891 सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमों का राज्य स्तरीय कार्यक्रम से शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में सतना जिले के 11 करोड़ 44 लाख रूपये के निवेश वाले 3 उद्यम इकाईयों का भी लोकार्पण किया गया। मिंटो हॉल भोपाल के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण सतना जिले के टाउन हॉल में देखा और सुना गया।

इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, फेडरेशन ऑफ म.प्र. चेंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज के उपाध्यक्ष योगेश ताम्रकार, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष गोपी गेलानी, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, महाप्रबंधक उद्योग आरके सिंह सहित जिले के उद्यमी एवं नव-उद्यमी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश की औद्योगिक प्रगति में आज का दिन ऐतिहासिक है। प्रदेशभर में 1891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम इकाईयों का शुभारंभ हुआ है। इनसे प्रदेश के 50 हजार 726 लोगों को रोजगार के अवसर भी मुहैया हुये हैं। उन्होने कहा कि सरकार ने प्रतिमाह एक लाख और वर्षभर में 12 लाख रोजगार के अवसर जुटाने का लक्ष्य तय किया है। मुख्यमंत्री ने युवाओं का आव्हान किया कि स्व-रोजगार के छोटे-बड़े उद्यम अपनाकर रोजगार मांगने वाले नही बल्कि रोजगार देने वाले बनें। उन्होने कहा कि प्रदेश में छोटे-छोटे उद्यम स्थापित करने की सुविधा के लिये उद्योग क्रांति योजना लागू की गई है। स्टार्ट योर बिजनेस इन 30 डेज के तहत उद्योग स्थापना की सभी कार्यवाहियां 30 दिन के भीतर सुनिश्चित की जा रहीं है।उद्यमियों को सारी औपचारिकतायें पूर्ण करनी होंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की महामारी से बचाव के लिये मास्क और सामाजिक दूरी सहित सभी प्रोटोकाल अपनायें। कोरोना से बचने के लिये मास्क जरूरी है। एमपी का मतलब ‘‘मास्क पहनो’’। जिलों के उद्यमियों के संवाद करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सब के सहयोग से प्रदेश में कोरोना से विजय प्राप्त करेंगे।

सतना की कु. मुस्कान रावलानी से किया सीधा संवाद 

प्रदेशभर की 1891 उद्योग इकाईयों का शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशभर के 1891 सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमों का राज्य स्तरीय कार्यक्रम से शुभारंभ किया। इनमें सतना जिले की तीन उद्यम इकाईयों मे. भविष्य इण्डस्ट्रीज एलएलपी (डिटर्जेंट पाउडर निर्माण), मे. सक्षम इण्डस्ट्रीज (चावल, ब्रान भूसी निर्माण) और मे. डिवाइन इण्डस्ट्रीज (पास्ता, ब्रेड रस्क निर्माण) की इकाईयों का लोकार्पण किया। 11 करोड़ 44 लाख रूपये लागत की तीनों उद्यम इकाईयों से 64 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीसी के माध्यम से जिले के उद्यमियों नीमच की मीनाक्षी, टीकमगढ़ के मो. शहजाद मंसूरी, खरगौन के प्रवीण गुप्ता, सतना की कु. मुस्कान रावलानी एवं बालाघाट जिले के महेन्द्र पारे से सीधा संवाद किया।

सतना जिले में स्थापित होंगे 41 नवीन उद्योग, 242 करोड़ का होगा पूंजी निवेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम से सतना जिले के तीन उद्यम इकाइयों का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। जिले में आगामी एक वर्ष में 41 नवीन उद्योग स्थापित होने जा रहे हैं। इन उद्योगों में 242 करोड़ रुपए का निवेश होगा तथा 1593 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।
महाप्रबंधक उद्योग आरके सिंह ने बताया कि जिले में नवंबर 20 से मार्च 2021 तक 6 नवीन इकाइयां स्थापित हो चुकी हैं। जिनमें 24 करोड़ का निवेश हुआ है। इन इकाइयों से जिले के 201 व्यक्तियों को रोजगार मिला है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले की तीन इकाइयों का लोकार्पण किया है। जिसमें 11 करोड़ 44 लाख का पूंजी निवेश होकर 64 लोगों को रोजगार दिया गया है। आगामी कार्य योजना में बताया गया कि जिले में 6 अन्य इकाइयों द्वारा भूमि प्रबंधन एवं वित्त संयोजन किया जा चुका है। जिससे आगामी 3 माह के भीतर 41 करोड़ 55 लाख रूपये पूंजी निवेश से कार्य प्रारंभ होगा तथा 185 लोगों को रोजगार दिया जाएगा। शेष 26 इकाईयों द्वारा एक वर्ष के भीतर उत्पादन प्रारंभ कर दिया जाएगा। इन 26 इकाइयों ने 164 करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा तथा 1143 लोगों को रोजगार मिलेगा।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *