Monday , October 14 2024
Breaking News

कंधे और हाथ में दर्द जैसे शरीर में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर

दिल के दौरे के कारण ठंडा पसीना आना, दिल की धड़कन तेज़ होना, बाएं हाथ में दर्द, जबड़े में अकड़न या कंधे में दर्द भी हो सकता है. बहुत से लोग नहीं जानते कि महिलाओं में अक्सर पुरुषों की तुलना में दिल के दौरे के लक्षण अलग-अलग होते हैं.

कंधे या बांह में दर्द छाती से फैलने वाला दर्द, दबाव या भारीपन जैसा महसूस हो सकता है. यह अचानक आ सकता है, गंभीर हो सकता है या छाती पर दबाव के साथ हो सकता है. दर्द आमतौर पर बाएं हाथ को प्रभावित करता है, लेकिन यह दोनों हाथों को प्रभावित कर सकता है.

बुखार, सूजन या लालिमा के साथ कंधे में दर्द.हाथ से या किसी और के द्वारा कंधे को हिलाने पर भी बहुत ज़्यादा दर्द होना. हाथ के दर्द के कई प्रकार आराम करने और ओटीसी दर्द निवारक दवा लेने से ठीक हो जाते हैं. लेकिन अगर आपको निम्न में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलना या चिकित्सकीय सहायता लेना महत्वपूर्ण है.

हाथ, कंधे या पीठ में तेज दर्द जो अचानक शुरू होता है या सीने में दर्द या दबाव के साथ होता है. आपको दिल का दौरा पड़ सकता है. दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाने वाली धमनी अवरुद्ध हो जाती है. हृदय की मांसपेशी मरने लगती है और दिल के दौरे के लक्षण शुरू हो जाते हैं.

About rishi pandit

Check Also

सोमवार 14 अक्टूबर 2024 का राशिफल

मेष राशिफल: मेष राशि के जातकों के लिए कल दिन अच्छा रहने वाला है, उनका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *