Thursday , September 19 2024
Breaking News

MP: रीवा में भारी बारिश से नहीं पहुंच पाए CM राजधानी समेत प्रदेश के 24 जिलों में बारिश, बावनथड़ी डैम के गेट खोले

रीवा/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को रीवा में सबसे ज्यादा 4 इंच बारिश दर्ज की गई। लगातार बारिश से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का मंगलवार को होने वाला दौरा रद्द करना पड़ा। इधर भोपाल में शाम के समय तेज बारिश हुई। जबलपुर समेत प्रदेश के 24 जिलों में बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार को रीवा में सबसे ज्यादा 4 इंच बारिश दर्ज की गई। रीवा में हो रही लगातार बारिश से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का मंगलवार को होने वाला दौरा रद्द करना पड़ा। इधर राजधानी भोपाल में शाम के समय तेज बारिश हुई। जबलपुर समेत प्रदेश के 24 जिलों में बारिश दर्ज की गई। बालाघाट में बावनथड़ी डैम के दो गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। रीवा में लगातार हो रही बारिश से कलेक्टर ने बुधवार को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। 9वीं से 12वीं तक हो रही परीक्षाओं को आगे बढ़ाया गया है।

आज कहा कितनी हुई बारिश
मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे के बीच 9 घंटे में रीवा में सबसे ज्यादा 4 इंच पानी गिर गया। सीधी में 3 इंच, सतना में 2 इंच, सागर में सवा इंच, मंडला में 1 इंच, ग्वालियर और नरसिंहपुर में पौन इंच बारिश हुई। दमोह और जबलपुर में आधा इंच के करीब पानी गिरा। भोपाल में शाम करीब 7 बजे तेज बारिश हुई। इसी तरह धार, गुना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, खजुराहो, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया, बालाघाट जिलों में भी बारिश का दौर बना रहा।

मौसम विभाग का बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार भोपाल, पन्ना, छतरपुर खजुराहो, मैहर, सतना, रीवा, शहडोल, उमरिया, दक्षिण गुना, नर्मदापुरम, कटनी, राजगढ़, सीहोर के साथ बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।  विदिशा, दतिया, टीकमगढ़, शाजापुर, उत्तरी गुना, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, चित्रकूट, निवारी ओरछा, दमोह, शिवपुरी, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, अनूपपुर अमरकंटक में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।  डिंडोरी, सागर, बालाघाट, मंडला, बैतूल, छिंदवाड़ा, हरदा, पचमढ़ी, जबलपुर, नरसिंहपुर, श्योपुर, रायसेन, अशोकनगर,  देवास, रात के समय सिवनी, पांढुर्ना, खंडवा, आगर, बुरहानपुर, खरगोन, इंदौर, धार मांडू, उज्जैन में बिजली के साथ हल्की आंधी के साथ बारिश होगी।

अगले 24 घंटे में कमजोर हो जाएगा सिस्टम 
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि मध्य प्रदेश के उत्तरी संभागों में एक बार फिर भारी बारिश हो रही है। झारखंड में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। हालांकि, यह अगले चौबीस घंटे के दौरान कमजोर पड़ेगा, लेकिन इसका सबसे अधिक असर मध्य प्रदेश के उत्तरी संभाग जैसे ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर में देखने को मिल रहा है।

About rishi pandit

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान, सीएम यादव ने की यह घोषणा

उज्जैन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पहली बार विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचीं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *