Friday , September 20 2024
Breaking News

17 सितंबर को मांस व मछली की दुकानें बंद रहेंगी, शासन के निर्देशानुसार अनंत चतुर्दशी के दिन उपरोक्त सभी दुकानें बंद रहेंगी

गाजियाबाद
शहर में 17 सितंबर को मांस व मछली की दुकानें बंद रहेंगी। मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉक्टर अनुज सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अनंत चतुर्दशी के दिन उपरोक्त सभी दुकानें बंद रहेंगी। अगर किसी नए नियमों को अवहेलना करते हुए दुकान खोली तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

विश्वकर्मा पूजा महत्वपूर्ण पर्व
विश्वकर्मा पूजा हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। इसे विश्वकर्मा जयंती व विश्वकर्म दिवस के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा को समर्पित है। इस दिन लोग अपने वाहन, मशीन, औजार, कलपुर्जे, दुकान आदि की पूजा करते हैं। साथ ही घर में विभिन्न प्रकार के पूजा अनुष्ठान करते हैं। इस पर्व (Vishwakarma Puja 2024) की तिथि को लेकर लोगों के मन में काफी कन्फ्यूजन बनी हुई है, जिसे आज हम दूर करेंगे।

कब है विश्वकर्मा पूजा?
वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल विश्वकर्मा पूजा के लिए जरूरी कन्या संक्रांति 16 सितंबर को है। इस दिन सूर्य देव शाम को 07 बजकर 53 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। परिवर्तन के समय को ही कन्या संक्रांति कहा जाता है। हिंदू धर्म में उदया तिथि मान्य होती है, इसलिए विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर यानी मंगलवार के दिन मनाई जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की खराब गुणवत्ता फिर सामने आई, कुतर रहे चूहे

जयपुर देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की खराब गुणवत्ता फिर सामने आई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *