Friday , September 20 2024
Breaking News

भारतीय गेंदबाजों के पेशेवर रवैये से वाकई हैरान हूं : मोर्ने मोर्कल

नई दिल्ली
 भारत के नए गेंदबाजी कोच के रूप में कार्यभार संभालने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल उत्साहित हैं। वे भारत के अनुभवी और युवा तेज गेंदबाजों की लाइन-लेंथ और सटीक गेंदबाजी से काफी प्रभावित नजर आ रहे हैं।बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज उनका टीम इंडिया के साथ पहला असाइनमेंट होगा। वो प्रैक्टिस सेशन के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन से काफी हैरान हैं।

चेन्नई में पहला टेस्ट 23 सितंबर और दूसरा टेस्ट कानपुर में 27 सितंबर से खेला जाएगा। भारत और बांग्लादेश के बीच दोनों मैच चल रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र का हिस्सा हैं, जहां भारत 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जबकि बांग्लादेश 45.83 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

मोर्ने मोर्कल ने बीसीसीआई टीवी पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, “आज का लक्ष्य खिलाड़ियों, उनकी ताकत, उनकी कमजोरियों को समझना और आगामी सीरीज के लिए लक्ष्य निर्धारित करना था। खिलाड़ियों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। मैं इस बात से हैरान था कि उन्होंने किस तरह से काम किया, वे कितने पेशेवर थे। इसलिए यह एक अच्छा संकेत है और उम्मीद है कि हम इस पर काम कर पाएंगे।”

तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने के 12 साल के अनुभव के साथ यह पूर्व तेज गेंदबाज भारत के गेंदबाजी कोच के रूप में नई सफलता हासिल करने के लिए तैयार है।

उनकी चुनौतियों में से एक यह सुनिश्चित करना होगा कि गेंदबाजों में टीम के प्रति अपनापन और मानसिक रूप से सहजता की भावना हो, जिससे वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

उन्होंने कहा, “प्रतिभा और कौशल होना एक बात है, लेकिन सबसे पहले खिलाड़ियों को एक चुनौतीपूर्ण माहौल से निकाल कर उनके आत्मविश्वास को मजबूत करना होगा, क्योंकि भारत के लिए खेलना और ब्लू जर्सी पहनना बहुत सारी उम्मीदें रखता है।”

मोर्कल ने गौतम गंभीर के मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम का सेटअप काफी मजबूत बताया।

उन्होंने कहा कि हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास गुणवत्ता वाले वरिष्ठ खिलाड़ी हैं । वे टीम का नेतृत्व करेंगे और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका समर्थन करें।

टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनना मेरे लिए खास पल : मोर्ने मोर्कल

 भारतीय पुरुष टीम के गेंदबाजी कोच बनने के बाद मोर्ने मोर्कल ने अपने पिता के साथ हुई बातचीत के बारे में खुलकर बात की।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने बांग्लादेश टेस्ट से पहले अभ्यास शुरू कर दिया है। टीम इंडिया के साथ मोर्ने मोर्कल भी बतौर गेंदबाजी कोच जुड़ चुके हैं।

मोर्ने मोर्कल, जिन्होंने आधिकारिक तौर पर एक सितंबर को अपना पद संभाला था, ने मुख्य कोच गौतम गंभीर के सहयोगी स्टाफ में शामिल होने पर अपनी खुशी और सम्मान की भावना भी साझा की, जो उनकी कोचिंग यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है।

इस पूर्व तेज गेंदबाज का दक्षिण अफ्रीका के साथ 2006 से 2018 तक 12 साल का प्रभावशाली करियर रहा, जिसमें उन्होंने सभी प्रारूपों में 247 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 544 विकेट लिए।

भारतीय टीम के साथ उनका पहला काम बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज होगी, जो 19 सितंबर से चेन्नई में शुरू होगी।

टेस्ट सीरीज मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां भारत स्टैंडिंग में शीर्ष पर है जबकि बांग्लादेश पाकिस्तान में 2-0 की शानदार सीरीज जीत के बाद चौथे स्थान पर है।

बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने कहा, “जब मैंने कॉल खत्म की, तो मैं कमरे में लगभग पांच मिनट तक इस पर विचार करता रहा और फिर मैंने सबसे पहले अपने पिता को फोन किया।

“मैं अपनी पत्नी के पास भी नहीं गया। आप जानते हैं, आम तौर पर वे कहते हैं कि पहले अपनी पत्नी के पास जाओ, लेकिन मैंने अपने पिता से बात की।”

मोर्ने मोर्कल ने बताया कि उनके लिए, यह नियुक्ति उनके लिए न केवल एक प्रोफेशनल अचीवमेंट, बल्कि अपने परिवार के साथ साझा गर्व का क्षण है।

उन्होंने कहा, “मैंने लगभग 5 से 7 मिनट तक इसका लुत्फ उठाया और फिर जाहिर तौर पर परिवार के साथ साझा किया कि यह एक अवसर है और संभावित रूप से ऐसा हो सकता है। मैं बस इतना खुश हूं कि हमने आखिरकार चीजों को आगे बढ़ाया और मैं यहां हूं।”

अपनी नई भूमिका की शुरुआत करते हुए यह तेज गेंदबाज आईपीएल में कई भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और उनके कौशल को देखने के बाद वह एक नए सफर की शानदार शुरुआत करना चाहते हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

ऋषभ पंत ने बनाया एक नया कीर्तिमान, एमएस धोनी के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बने

नई दिल्ली ऋषभ पंत गुरुवार 19 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *