Friday , September 20 2024
Breaking News

टीम इंडिया की चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट मैचों की तैयारी शुरू

चेन्नई
 रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। भारत अपने घरेलू सत्र की शुरुआत 19 सितंबर को यहां टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश से भिड़ने से करेगा।

यह मुख्य कोच गंभीर और उनके नए सहयोगी स्टाफ के तहत भारत की पहली टेस्ट सीरीज होगी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को भी नए गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने अपने ‘एक्स’ अकाउंट पर टीम की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, “#टीम इंडिया ने रोमांचक घरेलू सत्र के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है।”

कप्तान रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय टीम के अन्य सदस्य जैसे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, कुलदीप यादव और केएल राहुल गुरुवार रात चेन्नई पहुंचे।

नजमुल हुसैन शांतो की कप्तानी वाली बांग्लादेशी टीम पहले टेस्ट की शुरुआत से चार दिन पहले 15 सितंबर को चेन्नई पहुंचेगी। चेन्नई में पहला टेस्ट 23 सितंबर को समाप्त होने के बाद, कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा।

दोनों टेस्ट मैच चल रहे 2023-2025 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र का हिस्सा हैं, जहां भारत 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जबकि बांग्लादेश 45.83 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

भारत ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में मार्च में इंग्लैंड को 4-1 से हराया था, जबकि बांग्लादेश ने रावलपिंडी में पाकिस्तान पर 2-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से भारत के लिए 10 मैचों का कठिन टेस्ट सीजन भी शुरू होगा, जिसमें अक्टूबर-नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और उसके बाद पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना शामिल है।

बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला के लिये भारतीय टीम का अभ्यास, कोहली ने की लंबी बल्लेबाजी

 एक महीने के ब्रेक के बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये अभ्यास शुरू कर दिया है और पहले अभ्यास सत्र में चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली ने नेट पर 45 मिनट बिताये जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी जमकर अभ्यास किया।

बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 19 सितंबर से खेला जायेगा। कप्तान रोहित शर्मा, कोहली समेत पूरी टीम यहां एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर एकत्र हुई। नये गेंदबाजी कोच मोर्नी मोर्कल और सहायक कोच अभिषेक नायर भी मौजूद थे।

बीसीसीआई ने पहले दिन के अभ्यास की तस्वीरें साझा करके लिखा, ‘‘उलटी गिनती शुरू। टीम इंडिया ने रोमांचक घरेलू सत्र के लिये तैयारी शुरू कर दी।’’ तस्वीरों में दिखाया गया है कि पूरी टीम गंभीर, सहयोगी स्टाफ और कप्तान रोहित की बात ध्यान से सुन रही है।

एक स्थानीय सूत्र ने बताया, ‘‘विराट करीब 45 मिनट वहां था और बुमराह ने भी लगातार गेंदबाजी की।’’

इससे पहले पीली जर्सी पहने रोहित सुरक्षाकर्मियों के घेरे में हवाई अड्डे से बाहर निकले जबकि विराट लंदन से सीधे तड़के यहां पहुंचे हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, बल्लेबाज केएल राहुल, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बृहस्पतिवार को ही यहां पहुंच गए थे।

खिलाड़ी एक महीने से अधिक के ब्रेक के बाद मैदान पर लौटेंगे। अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भारत को पराजय का सामना करना पड़ा था। नये कोच गौतम गंभीर के साथ यह पहली टेस्ट श्रृंखला है। बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान को टेस्ट श्रृंखला में 2.0 से हराया है।

यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र का हिस्सा है। भारत को इसके बाद न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला और आस्ट्रेलिया में पांच मैचों की बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला खेलनी है। भारत डब्ल्यूटीसी में 68.52 प्रतिशत अंक लेकर शीर्ष पर है जबकि आस्ट्रेलिया 62.52 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। बांग्लादेश 45.83 प्रतिशत अंक लेकर चौथे स्थान पर है। दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में खेला जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

ऋषभ पंत ने बनाया एक नया कीर्तिमान, एमएस धोनी के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बने

नई दिल्ली ऋषभ पंत गुरुवार 19 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *