Friday , September 20 2024
Breaking News

औरा अंकुर ने फिर किया देश का नाम रोशन, लगातार तीसरे साल बनीं नेशनल चैंपियन

 इंदौर

इंदौर की कक्षा तीन की आठ वर्षीय औरा अंकुर कुलीन ने राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीतकर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करके न केवल इंदौर, बल्कि पूरे मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है। असाधारण भाषाई कौशल के प्रदर्शन में औरा अंकुर कुलीन ने वैश्विक और राष्ट्रीय मंच पर दो उल्लेखनीय खिताब हासिल करके भाषा उत्कृष्टता के इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया है। आईएसबी स्पेलिंग बी इंटरनेशनल 2023-24 ग्रैंड फिनाले और आईएसबी नेशनल चैंपियनशिप 2023-24 में लगातार तीसरी बार औरा की विलक्षण उपलब्धियां विस्मयकारी से कम नहीं है।

बहुप्रतिष्ठित आईएसबी स्पेलिंग बी इंटरनेशनल 2023-24 ग्रैंड फिनाले में औरा अंकुर कुलीन ने उल्लेखनीय दूसरा स्थान हासिल करके अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया। इस वर्चुअल इवेंट में 25 से अधिक देशों के प्रतिभागियों ने प्रतिष्ठित खिताब के लिए तीन अलग-अलग चरणों में प्रतिस्पर्धा की। इन सभी प्रतिस्पर्धाओं में औरा ने समर्पण, भाषण कौशल और अटूट दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया।

औरा ने लगातार तीसरे वर्ष आईएसबी नेशनल चैंपियन का खिताब हासिल किया। राष्ट्रीय क्षेत्र में उनकी लगातार जीतें उनकी निरंतर उत्कृष्टता और भाषा पर महारथ हासिल करने के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इंडिया स्पेलिंग बी ने औरा को लगातार तीसरी बार वर्ष 2023-24 के लिए इंडिया स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का राष्ट्रीय चैंपियन घोषित किया। औरा ने पूरे भारत के प्रतिष्ठित स्कूलों से कड़ी प्रतिस्पर्धा में विजयी रहे विभिन्न स्पेलिंग चैंपियनों के साथ रोमांचक प्रतिस्पर्धा में अपना वर्चस्व कायम किया।

आईएसबी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता तीन स्तरों पर आयोजित की गई थी। प्रारंभिक स्तर, राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर। तीन फरवरी 2024 को पहले स्तर पर 25 देशों के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया, जिसमें 10 बच्चों का चयन किया गया। इन विजेताओं ने फिर एक जून 2024 को दूसरे स्तर पर प्रतिस्पर्धा की, जिसमें शीर्ष पांच स्पेलर चुने गए। तत्पश्चात दुनिया भर से इन शीर्ष पांच स्पैलरों ने 22 जून 2024 को ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा की, जिसमें शीर्ष तीन स्पेलरों को पुरस्कृत किया गया। औरा ने प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त कर हमारे देश को गौरवान्वित किया।

राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा तीन चरणों में आयोजित की गई। सर्वप्रथम आठ अक्तूबर 2023 को प्रथम चरण में संपूर्ण भारत में विद्यालय स्तर पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 400 बच्चों का चयन हुआ। तत्पश्चात विभिन्न स्कूलों के इन 400 विजयी छात्रों ने रीजनल स्तर पर अपने स्पेलिंग कौशल का प्रदर्शन किया। रीजनल स्तर की प्रतियोगिता के लिए सभी भारतीय राज्यों को चार रीजन में बांटा गया। रीजनल स्तर पर 400 चयनित प्रतिभागियों में से हर रीजन से तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धी चुने गए। चारों रीजन से चयनित इन 12 प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय स्तर पर एक दूसरे से लोहा लिया।

20 जुलाई 2024 को आयोजित दूसरे चरण में पश्चिमी भारत रीजन के राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, दादरा नागर, दमन दीव, गोवा, मध्यप्रदेश व राजस्थान के चयनित तीन प्रतिभागियों में औरा ने प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया। औरा ने हर स्तर पर शीर्ष स्थान प्राप्त कर इंदौर को प्रत्येक चरण में गौरवान्वित किया। 25 अगस्त 2024 को आयोजित तीसरे एवं अंतिम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर चारों रीजन से विजयी इन 12 चैंपियनों ने अपनी स्पेलिंग क्षमता का अद्भुत प्रदर्शन किया। चारों रीजन से चयनित इन सभी 12 प्रतिभागियों को प्रतिस्पर्धा में मात देकर औरा ने नेशनल चैंपियन के खिताब पर अपना वर्चस्व कायम किया।

औरा की उपलब्धियां दुनिया भर के महत्वाकांक्षी भाषावादियों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं। दोनों प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता हासिल करने की उनकी क्षमता वैश्विक मंच पर उनकी असाधारण प्रतिभा को रेखांकित करती है। अथक कार्य नीति और अपनी उपलब्धियों के माध्यम से औरा ने न केवल अपने देश के सम्मान को बरकरार रखा है, बल्कि पूरे देश के युवाओं को भी प्रेरित किया है।

आईएसबी स्पेलिंग बी इंटरनेशनल 2023-24 ग्रैंड फिनाले और आईएसबी नेशनल चैंपियनशिप ने औरा को न केवल खिताब प्रदान किए हैं। बल्कि उसे भाषाई प्रतिभा और दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में सुर्खियों में भी ला दिया है। औरा की उल्लेखनीय दोहरी जीत उनके जुनून, दृढ़ता और शब्दों के प्रति अटूट प्रेम का प्रमाण है।

About rishi pandit

Check Also

Premanand Maharaj: ‘आपने मुझ पर कौन-सा भूत छोड़ दिया’… प्रेमानंद महाराज पर उनके ही भक्त ने लगाया आरोप

प्रेमानंद के प्रवचनों से सत्मार्ग पर चल रहे लोगभक्त के अनुभव सुनाते-सुनाते हंस पड़ महाराजबोले- …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *