Friday , September 20 2024
Breaking News

आरटीओ चेक्पोइंट के नाम पर हो रही हैं अवैध वसूली

आरटीओ चेकप्वाइंट पांडूतला पर लगने पर ग्राम वासियों ने किया विरोध

ट्रैफिक जाम और आए दिन एक्सीडेंट होने की समस्या को लेकर जताया विरोध

ग्राम वासियों ने चेक पॉइंट का किया घेराव

चेकप्वाइंट मोतीनाला में लगाने के थे प्रशासन के आदेश

मंडला
अपनी गतिविधियों के लिए बार-बार खबरों में आता आरटीओ का पांडूतला चेक पॉइंट एक बार फिर सुर्खियों में आया है। दरअसल मामला कुछ इस प्रकार है कि वर्तमान मोहन यादव सरकार ने विगत दिवस सारे आरटीओ पोस्ट को बंद करने के आदेश दिए थे और उनकी जगह आरटीओ चेकप्वाइंट बनाने के नए आदेश जारी किये थे। इन आदेशों में पुराने चेकपोस्ट के स्थान को बदलकर नये स्थानों पर चेक पॉइंट बनाने के आदेश भी दिए गए थे। इसी आदेश के आधार पर मंडला – रायपुर हाईवे पर लंबे समय से कार्यरत पांडुतला चेक पोस्ट को बंद करके नया चेकप्वाइंट मोतीनाला में बनाने के आदेश जारी किए गए थे,  पर वर्तमान में प्राप्त खबरों के आधार पर यह चेकप्वाइंट पांडूतला से ही कार्य कर रहा है और आरटीओ के संबंधित अधिकारी और कर्मचारी पांडूतला चौकी पर ही वाहनों की जांच कर रहे है। जिस कारण भारी वाहन सड़क पर ही  पार्क हो रहे थे और लंबा-लंबा ट्रैफिक जाम लग रहा था और हाईवे भी ब्लॉक हो रही थीं। जिस कारण ग्राम वासियों को अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।

आपको बता दें की किसी भी आरटीओ चेक पॉइंट में कुछ सुविधा रखने के आदेश शासन द्वारा दिए गए हैं। जिसमें वाहनों की पार्किंग के लिए बड़ा क्षेत्र होना सबसे महत्वपूर्ण होता है। पांडूतला चेकप्वाइंट पर इन नियमों का उल्लंघन सरेआम हो रहा है क्योंकि ना यहां पर वाहन पार्किंग के लिए कोई बड़ा स्थान है और ना ही अन्य सुविधाएं मौजूद है। यही कारण है कि यहां पर हाईवे पर ट्रैफिक जाम लगा रहता है और दुर्घटना होने की भी संभावना बनी रहती है। जिससे तंग होकर ग्राम वासियों ने कई बार सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत की है पर उसका आज तक कोई निराकरण नहीं हो पाया है।

इन सभी समस्याओं पर बात करने के लिए ग्राम पंचायत पांडूतला के सरपंच ,पंच और आम ग्रामवासी पांडूतला  मैं चेकप्वाइंट पर पहुंचे और वहां के अधिकारियों के सामने विरोध प्रदर्शन करते हुए इस चेकप्वाइंट को मोतीनाला में कार्यरत करने की मांग करी। जिसके जवाब में चेक पॉइंट के प्रभारी जनप्रतिनिधियों से उलझते नजर आये और बात विवादित स्तर पर पहुंच गई। इसके बाद प्रशासन और पुलिस की मदद से मामले को शांत किया गया।

 इस विषय पर जब हमने आरटीओ अधिकारी मंडला से बात की तो उन्होने बताया कि यह कार्य शासन के आदेश अनुसार ही किया जा रहा है। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि नियम अनुसार हम चेकपॉइंट मोती नाला से लेकर मंडला के बीच सुविधा को देखते हुए कहीं पर भी लगा सकते है और संबंधित मामले को गंभीरता से लेते हुए उपयुक्त जॉच की जा रही है ।

इसके विरुद्ध पांडूतला सरपंच का कहना है कि पांडूतला आरटीओ चेक पोस्ट लंबे समय से भ्रष्टाचार का केंद्र बन चुकी है । ना यहां वाहन खड़े करने के लिए पर्याप्त स्थान है ना ही अन्य सुविधाएं हैं फिर भी यह चेक पोस्ट यहां पर क्यों संचालित किया जा रहा है यह सोचने की बात है । यहां पर चेक पोस्ट संचालित होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं और जाम की स्थिति बनी रहती है। जिस कारण ग्रामवासी यह मांग कर रहे हैं कि चैकप्वॉइंट को उसकी निर्धारित जगह मोती नाला पर लगाया जाए।

About rishi pandit

Check Also

सिकल सेल पेशेंट सपोर्ट ग्रुप मीटिंग में पहुंचे कलेक्टर एवं जिपं सीईओ, कार्यों का जायजा लेकर अमले को दिए दिशा निर्देश

अनूपपुर जिला चिकित्सालय अनूपपुर के स्व सहायता भवन में सिकल सेल एनीमिया पेशेंट सपोर्ट ग्रुप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *