Thursday , September 19 2024
Breaking News

ओलंपिक कांस्य अब बीती बात, एसीटी खिताब पर हैं नजरें : हरमनप्रीत

ओलंपिक कांस्य अब बीती बात, एसीटी खिताब पर हैं नजरें : हरमनप्रीत

पेरिस ओलंपिक के बाद ब्रेक खत्म करके टीम एशियाई टीमों का सामना करने के लिये तैयार है : हरमनप्रीत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चीन रवाना

बेंगलुरू
भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि लगातार दूसरी बार ओलंपिक कांस्य पदक जीतने का जश्न खत्म करके अब चीन में इस महीने होने वाली एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताब बरकरार रखने पर फोकस करना होगा।

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। हरमनप्रीत ने हालांकि कहा कि अब ब्रेक के बाद आठ से 17 सितंबर तक होने वाली एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

हरमनप्रीत ने चीन रवाना होने से पहले कहा, ‘‘पेरिस ओलंपिक के बाद ब्रेक खत्म करके टीम एशियाई टीमों का सामना करने के लिये तैयार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पेरिस ओलंपिक में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन हॉकी काफी करीबी खेल है। हम अतीत के अच्छे प्रदर्शन के भरोसे नहीं रह सकते।’’

भारत के अलावा कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और मेजबान चीन इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। भारत को आठ सितंबर को चीन से खेलना है।इसके बाद नौ सितंबर को जापान से, 11 सितंबर को मलेशिया, 12 सितंबर को कोरिया और 14 सितंबर को पाकिस्तान से मुकाबला है। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी जबकि फाइनल 17 सितंबर को है। भारत ने चार बार और पाकिस्तान ने तीन बार खिताब जीता है। पिछली बार चेन्नई में भारत ने मलेशिया को 4.3 से हराकर खिताब जीता था।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चीन रवाना

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए चीन के हुलुनबुइर के लिए रवाना हुई। पेरिस 2024 ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता अपना खिताब बचाने का प्रयास करेंगे। इस टूर्नामेंट में कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और चीन भी शामिल हैं।

भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 सितंबर को मेजबान चीन के खिलाफ करेगा। उसके बाद 9 सितंबर को जापान, 11 सितंबर को मलेशिया और 12 सितंबर को कोरिया से भिड़ेगा। 14 सितंबर को अंतिम पूल चरण मैच में भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। पूल में शीर्ष चार टीमें 16 सितंबर को होने वाले सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। इसके बाद विजेता टीमें 17 सितंबर को फाइनल में भिड़ेंगी।

चीन रवाना होने से पहले कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, "पेरिस ओलंपिक के बाद हमें एक छोटा ब्रेक मिला। एक नई ऊर्जा और फ्रेश माइंड के साथ टीम एशिया में सर्वश्रेष्ठ हॉकी खेलने वाले देशों से भिड़ने और अपनी क्षमता साबित करने के लिए तैयार है। पेरिस में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा। हमारा लक्ष्य उच्च स्तर की हॉकी खेलना और अपनी लय बरकरार रखना होगा।"

उप कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने कहा, "इतनी कम उम्र में टीम का उप कप्तान बनना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। हालांकि, एक तरह से हम सभी टीम में कप्तान और उप कप्तान हैं और पूरी टीम की जिम्मेदारियां साझा हैं। इस बार टीम में कुछ नए खिलाड़ी हैं, जिनमें अपार संभावनाएं हैं और जो प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हम अपने खिताब की रक्षा के लिए अपना हुनर दिखाने के लिए उत्सुक हैं। हम उनके लिए एक अनुकूल माहौल बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।"
 

 

About rishi pandit

Check Also

विलियम ओरूर्क के पंजे ने श्रीलंका 305 रन पर रोका

गॉल विलियम ओरूर्क की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *