Thursday , September 19 2024
Breaking News

भारत को मिला दूसरा गोल्ड, बैडमिंटन में नितेश कुमार ने ब्रिटेन के खिलाड़ी को हराया

पेरिस

 नितेश कुमार ने पैरालंपिक्स 2024 में गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने बैडमिंटन की मेंस सिंगल्स एसएल3 कैटेगरी में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को 21-14, 18-21, 23-21 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है. वो पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे एथलीट बन गए हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो यह 2024 पैरालंपिक खेलों में भारत का कुल नौवां मेडल है.

नितेश पहली बार पैरालंपिक खेलों में भाग ले रहे थे और उन्होंने पहली बार में ही गोल्ड मेडल पर निशाना साधकर इतिहास रच दिया है. वो अब पैरालंपिक्स की बैडमिंटन प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले केवल तीसरे भारतीय एथलीट बन गए हैं. उनसे पूर्व टोक्यो पैरालंपिक्स में प्रमोद भगत और कृष्णा नागर ने मेंस सिंगल्स कम्पटीशन में गोल्ड जीता था.

भारत की झोली में आया नौवां मेडल

भारत अब तक पेरिस पैरालंपिक्स में कुल 9 मेडल जीत चुका है. मौजूदा खेलों में नितेश कुमार बैडमिंटन में मेडल जीतने वाले पहले एथलीट बने हैं. शूटिंग में अब तक 4 मेडल आ चुके हैं. अवनी लेखरा ने गोल्ड, वहीं मनीष नरवाल ने सिल्वर, मोना अगरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा है. एथलेटिक्स में भी देश को 4 मेडल मिल चुके हैं. निषाद कुमार ने हाई जम्प में सिल्वर, योगेश कथुनिया ने डिसकस थ्रो में सिल्वर, वहीं प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय नितेश ने सेमीफाइनल में जापान के डाइसुके फुजिहारा पर सीधे गेम में शानदार जीत से फाइनल में प्रवेश किया था. सेमीफाइनल में फुजिहारा पर 21-16 21-12 से जीत के साथ अपना दबदबा दिखाया. 2009 में हुई एक दुर्घटना में उनका बायां पैर स्थायी रूप से विकलांग हो गया था.

भारत के इन खिलाड़ियों ने जीते हैं मेडल

पेरिस पैरालंपिक में भारत के मेडल की संख्या अब 9 हो गई है. भारत के खाते में अब तक दो गोल्ड, तीन सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल हैं. सबसे पहले अवनि लेखरा ने R2 वूमेन्स 10 मीटर एयर राइफल (SH1) स्पर्धा में शुक्रवार (30 अगस्त) को स्वर्ण पदक जीता. अवनि ने पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसी इवेंट में भारत की मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता.

फिर पेरिस पैरालंपिक में भारत को तीसरा मेडल प्रीति पाल ने दिलाया. उन्होंने वूमेन्स 100 मीटर रेस (T35) में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इसके बाद निशानेबाज मनीष नरवाल ने भारत को चौथा मेडल दिलाया. उन्होंने मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) में सिल्वर मेडल हासिल किया. पेरिस पैरालंपिक 2024 के तीसरे दिन यानी 31 अगस्त को महिला निशानेबाज रुबीना फ्रांसिस ने पांचवां मेडल दिलाया. यह ब्रॉन्ज मेडल रहा. फिर 1 अगस्त को प्रीति पाल ने वूमेन्स 200 मीटर रेस (T35) में ब्रॉन्ज और निषाद कुमार ने मेन्स हाई जंप (T47) में सिल्वर मेडल जीता. अब 2 सितंबर को योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर और नितेश कुमार ने पैरा बैडमिंटन में गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पदकवीर

1. अवनि लेखरा (शूटिंग)- गोल्ड मेडल, वूमेन्स 10 मीटर एयर राइफल (SH1)

2. मोना अग्रवाल (शूटिंग)- ब्रॉन्ज मेडल, वूमेन्स 10 मीटर एयर राइफल (SH1)

3. प्रीति पाल (एथलेटिक्स)- ब्रॉन्ज मेडल, वूमेन्स 100 मीटर रेस (T35)

4. मनीष नरवाल (शूटिंग)- सिल्वर मेडल, मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1)

5. रुबीना फ्रांसिस (शूटिंग)- ब्रॉन्ज मेडल, वूमेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1)

6. प्रीति पाल (एथलेटिक्स)- ब्रॉन्ज मेडल, वूमेन्स 200 मीटर रेस (T35)

7. निषाद कुमार (एथलेटिक्स)- सिल्वर मेडल, मेन्स हाई जंप (T47)

8. योगेश कथुनिया (एथलेटिक्स)- सिल्वर मेडल, मेन्स डिस्कस थ्रो (F56)

9. नितेश कुमार (बैडमिंटन)- गोल्ड मेडल,  मेन्स सिंगल्स (SL3)

About rishi pandit

Check Also

विलियम ओरूर्क के पंजे ने श्रीलंका 305 रन पर रोका

गॉल विलियम ओरूर्क की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *