Friday , September 20 2024
Breaking News

भारत के 334 अरबपतियों की रिच लिस्‍ट जारी हुई है, गौतम अडानी टॉप पर

मुंबई

भारत के 334 अरबपतियों की रिच लिस्‍ट जारी हुई है, जिसमें गौतम अडानी टॉप पर पहुंच गए हैं. इसके बाद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं. यानी हुरुन रिच लिस्‍ट में गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं. इसके बाद मुकेश अंबानी और शिव नादर हैं. पहली बार हुरुन रिचल लिस्‍ट 2024 में 300 से ज्‍यादा भारतीय अरबपति शामिल किए गए हैं. यह 13 साल पहले जारी हुई लिस्‍ट से 6 गुना ज्‍यादा है.

हुरुन रिच लिस्‍ट 2024 में बड़ी उछाल देखने को मिली है. इस लिस्‍ट में अब 1,500 से अधिक व्यक्तियों की कुल संपत्ति ₹1,000 करोड़ या उससे अधिक है. यह सात साल पहले की तुलना में 150% की बढ़ोतरी को दिखाता है. हुरुन इंडिया ने कुल 1,539 अति-धनवान व्यक्तियों की पहचान की है, जो पिछले साल की तुलना में 220 की उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी को दिखाता है.

पहली बार शामिल हुए इतने लोग
हुरुन रिच लिस्‍ट 2024 में 1500 से ज्‍यादा व्‍यक्ति पहली बार शामिल हुए हैं, जो पिछले पांच सालों में 86 फीसदी की बढ़ोतरी है. इन लोगों की कुल संपत्ति 1000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. वहीं पहली बार इस लिस्‍ट में 334 अरबपति शामिल हुए हैं, जिनके पास अरबों की संपत्ति है.

गौतम अडानी की नेटवर्थ
गौतम अडानी (62) और उनके परिवार ने 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसके पास 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी संपत्ति में 95% की उछाल आई है. इस तगड़ी उछाल के कारण वे इस लिस्‍ट में टॉप पर आ गए हैं. अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद फीनिक्‍स की तरह उभरते हुए Gautam Adani और उनकी फैमिली ने इस साल की रैंकिंग में टॉप स्‍थान हासिल किया है. पिछले साल की तुलना में उनकी संपत्ति 95 प्रतिशत बढ़कर 11,61,800 करोड़ रुपये हो चुकी है.

किस कारण बढ़ी अडानी की संपत्ति?  
अडानी की संपत्ति में उल्लेखनीय बढ़ोतरी पिछले साल अडानी ग्रुप के शेयरों की कीमत में हुई तेज बढ़ोतरी को माना जा रहा है.  उदाहरण के लिए, अडानी पोर्ट्स ने 98% की ग्रोथ दर्ज की, जो बढ़ी हुई परिचालन क्षमता और अतिरिक्त बंदरगाहों और कंटेनर टर्मिनलों के आगामी अधिग्रहण से प्रेरित थी. वहीं एनर्जी सेक्‍टर की कंपनियों अडानी एनर्जी, अडानी गैस, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी पावर के शेयरों में करीब 76 फीसदी की उछाल आई है.

मुकेश अंबानी की क‍ितनी संपत्ति?
गौतम अडानी के बाद इस लिस्‍ट में मुकेश अंबानी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 10,14,700 करोड़ रुपये बताई गई है, जो पिछले साल की तुलना में संपत्ति में 25% की ग्रोथ है. तीसरे स्थान पर HCL के संस्थापक शिव नादर और उनका परिवार है, जिनकी कुल संपत्ति 314,000 करोड़ रुपये है. इसके बाद फेमस वैक्सीन टाइकून साइरस एस पूनावाला 289,800 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं.

शाहरुख खान भी लिस्‍ट में शामिल
हुरुन इंडिया के संस्थापक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि भारत ‘Wealth Creation Olympics’ में गोल्‍ड मेडल जीतना जारी रखता है. शीर्ष 20 सेक्‍टर में सभी नए चेहरे शामिल हुए. भारत एशिया के वेल्‍थ क्रिएशन इंजन के रूप में उभर रहा है! जबकि चीन में अरबपतियों की संख्या में 25% की गिरावट देखी गई, भारत ने 29% की वृद्धि का अनुभव किया, जो रिकॉर्ड 334 अरबपतियों तक पहुंच गया है.

2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में फेमस बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान का भी है , जिनकी उम्र 58 साल है और जिनकी कुल संपत्ति 7,300 करोड़ रुपये है. खान की संपत्ति मुख्य रूप से कोलकाता नाइट राइडर्स क्रिकेट टीम और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में उनके निवेश से आती है. इसके बाद फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जूही चावला और उनका परिवार, ऋतिक रोशन, करण जौहर और अमिताभ बच्चन शामिल हैं.

 

About rishi pandit

Check Also

भारत का हीरा क्षेत्र कारखाने बंद होने, नौकरियां जाने से गंभीर संकट का सामना कर रहा है: जीटीआरआई

नई दिल्ली भारत का हीरा क्षेत्र गंभीर संकट का सामना कर रहा है क्योंकि पिछले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *