Thursday , September 19 2024
Breaking News

Singruali: रिश्वतखोरी में सीबीआई ने अपने ही डीएसपी को किया गिरफ्तार, छापे में मिली चार करोड़ की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज मिले

  • सिंगरौली एनसीएल में सीबीआई की दूसरे दिन भी कार्रवाई, कंपनी के अधिकारी समेत पांच को दबोचा

सिंगरौली, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सिंगरौली जिले में नार्दन कोल फील्ड्स लिमिटेड के अधिकारियों पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। दो दिन चली छापेमार कार्रवाई के बाद सीबीआई ने खुलासा किया है कि छापों के दौरान लगभग चार करोड़ रुपये कैश बरामद हुए हैं। छापे में आपत्तिजनक दस्तावेज समेत बड़ी मात्रा में अनाधिकृत लेन-देन के सबूत भी सीबीआई को मिले हैं। रिश्वतखोरी के लपेटे में सीबीआई के डीएसपी भी आ गये हैं। सीबीआई ने इस मामले में डीएसपी व एनसीएल के अफसर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने एनसीएल के प्रबंधक (सचिवालय) और सीएमडी के निजी सचिव सूबेदार ओझा को गिरफ्तार किया है। साथ ही 17 अगस्त को की गई तलाशी में 3.85 करोड़ रुपए बरामद किए हैं। यह राशि कथित तौर पर एनसीएल, सिंगरौली में उनके संचालन के लिए कई ठेकेदारों और अधिकारियों से उनके पक्ष में एकत्र की गई थी।

सीबीआई ने सिंगरौली स्थित मेसर्स संगम इंजीनियरिंग के बिचौलिये और मालिक रविशंकर सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया है। वह कथित तौर पर विभिन्न ठेकेदारों,व्यापारियों और नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के कई अधिकारियों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम कर रहा था। एनसीएल के इन अधिकारियों को रिश्वत पहुंचाने और उन्हें सुविधा प्रदान कर रहा था। रविशंकर सिंह के सहयोगी दिवेश सिंह को भी सीबीआई ने गिरफ्तार किया है।

-जबलपुर में पदस्थ सीबीआई का डीएसपी भी गिरफ्तार

सीबीआई ने जबलपुर में पदस्थ सीबीआई के डीएसपी जॉय जोसेफ दामले को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि अपने पक्ष में रिपोर्ट हासिल करने के लिए जेजे दामले को दिवेश सिंह ने पांच लाख रुपये की रिश्वत दी थी। रविशंकर सिंह और उनके सहयोगी एनसीएल के अधिकारियों और जेजे दामले के बीच दिवेश सिंह बिचौलिये का काम कर रहा था।

  • सीबीआई का दावा, पांच लाख की ली रिश्वत

सीबीआई का दावा है कि 16 अगस्त को रविशंकर सिंह के निर्देश पर रवि सिंह के कर्मचारी अजय वर्मा ने लेफ्टिनेंट कर्नल बसंत कुमार सिंह से पांच लाख रुपये की रिश्वत ली थी। रिश्वत की रकम कथित तौर पर सूबेदार ओझा ने भेजी थी। 17 अगस्त को रविशंकर सिंह ने दिवेश सिंह को यह रकम सीबीआई के डीएसपी जे.जे दामले तक पहुंचाने को कहा था। सीबीआई ने इस मामले में सिंगरौली, जबलपुर और नोएडा में कई स्थानों पर तलाशी ली। तलाशी के दौरान भारी मात्रा में नकदी, डिजिटल डिवाइस और कई आपत्तिजनक दस्तावेज सीबीआई के हाथ लगे हैं।

-इन्हें किया गया गिरफ्तार

  1. रविशंकर सिंह, मेसर्स संगम इंजीनियरिंग, सिंगरौली (मप्र) के निदेशक
  2. लेफ्टिनेंट कर्नल बसंत कुमार सिंह (सेवानिवृत्त), प्रबंधक (प्रशासन), एनसीएल, सिंगरौली
  3. सूबेदार ओझा, प्रबंधक (सचिवालय), एनसीएल, सिंगरौली
  4. दिवेश सिंह, निजी व्यक्ति (रविशंकर सिंह का सहयोगी)
  5. जॉय जोसेफ दामले, डीएसपी, सीबीआई, एसीबी, जबलपुर

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री आवास योजना से रामसुंदर दाहिया को मिला उनके खुशियों का आशियाना

सफलता की कहानी सीधी  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) गरीब हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *