Friday , September 20 2024
Breaking News

चार माह में टिकिट चेकिंग से 07 लाख से अधिक मामले पकडे

लगभग 50 करोड़ का रेल राजस्व अर्जित किया

जबलपुर
वाणिज्य विभाग एवं आरपीएफ के समनव्य से पश्चिम मध्य रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के उद्द्येश्य से ट्रेनों में  टिकट चैकिंग अभियान चलाये जाते रहे हैं। महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री ओमप्रकाश के निर्देशन पर तीनों मण्डलों में यात्री गाड़ियों एवं स्टेशनों पर समय-समय पर चलाए गए टिकट जांच अभियानों में चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई 2024 तक यानि चार माह में  कुल 07 लाख 42 हजार मामले पकड़े और अतिरिक्त किराया एवं जुर्माना सहित कुल 49 करोड़ 99 लाख रूपए का राजस्व अर्जित किया।

पिछले चार माह में मुख्यालय एवं मंडलों स्तर पर परफॉरमेंस इस प्रकार है
मुख्यालय सीसीएम स्कॉड द्वारा मुख्यालय के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 15 हजार प्रकरण से रेलवे ने 01 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।

जबलपुर मण्डल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 03 लाख 05 हजार प्रकरण से रेलवे ने 22 करोड़ 74 लाख रुपये का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।

भोपाल मण्डल द्वारा मंडल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध  02 लाख 69 हजार प्रकरण से रेलवे ने 16 करोड़ 80 लाख रुपये का जुर्माना यात्रियों से वसूल किया है।

कोटा मण्डल द्वारा मंडल के टिकट निरीक्षकों ने टिकिट जाँच अभियान से बिना टिकिट/अनबुक्ड लगेज/अनियमित टिकिट लेकर यात्रा करने वालों के विरुद्ध 01 लाख 52 हजार प्रकरण से रेलवे ने 09 करोड़ 44 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया है।

रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि बिना टिकट यात्रा ना करें। उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें, ताकि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

About rishi pandit

Check Also

तेजरफ्तार पिकप ने गौमाताओं को कुचला पिकप पलटी पाँच गौमाताओं की मौत ड्राइवर घायल

बमीठा एन एच 39 ओवरब्रिज बमीठा पर तेजरफ्तार पिकप ने फोरलेन पर बैठी गोमाताओ को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *