Friday , May 17 2024
Breaking News

JEE Mains: जेइइ मेन में मास्क अनिवार्य, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा

JEE Mains rules:digi desk/BHN/ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) दूसरे चरण की जेइइ मेन 16 से 18 मार्च को कराने जा रही है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड चार दिन पहले जारी कर दिए गए हैं। जिन विद्यार्थियों ने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वे एनटीए वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इंदौर में परीक्षा के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं। केंद्रों पर रोजाना दो शिफ्ट में दो हजार से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा की पहली पारी सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर 3 से शाम 6 बजे बजे तक होगी। परीक्षा में कोरोना से सुरक्षा के लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं। बिना मास्क के विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थियों को साथ में 50 एमएल की सैनिटाइजर की बोतल भी साथ में आने के लिए कहा गया है। एनटीए ने शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए अपने देशभर के केंद्रों को खास निर्देश दिए है।

90 में से 75 प्रश्नों का जवाब देना होगा

जेइइ मेन अब हर साल चार बार होगी। पहले चरण की परीक्षा फरवरी में हुई थी। पहले चरण की परीक्षा 23 से 26 फरवरी को हुई थी। इसके बाद दूसरा सत्र 16 से 18 मार्च तक चलेगा। तीसरा सत्र 27 से 30 अप्रैल तक और चौथा सत्र 24 से 28 मई तक आयोजित किए जाएंगे। अगले चरणों की भी परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि परीक्षा का पेटर्न फरवरी में हुई परीक्षा की तरह ही रहेगा। 90 प्रश्नों में से 75 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। पहले चरण की परीक्षा का स्तर सामान्य था।

परीक्षा के विशेषज्ञ डा. जीएस ठकराल का कहना है कि जो विद्यार्थी पहली बार जेइइ मेन दे रहे हैं उन्हें ऑनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया को समझने के लिए माक टेस्ट अनिवार्य रूप से देना चाहिए। विद्यार्थियों के पास अब भी समय की वे कई वेबसाइट पर मौजूद नि:शुल्क माक टेस्ट देकर प्रैक्टिस को बेहतर कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Chhatarpur: युवक को फंसाकर बंधक बनाने वाली 2 महिलाएं गिरफ्तार, शातिर अपराधी की पत्नी है मुख्य आरोपी

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ युवक को जाल में फंसाकर बंधक बनाने वाली दो महिलाएं गिरफ्तार हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *