Sunday , October 6 2024
Breaking News

मिशन नगरोदय में नगरीय निकायों को 3300 करोड़ से अधिक की राशि अंतरित

राज्यमंत्री श्री पटेल रामनगर से हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ राज्य शासन के निदेर्शानुसार शुक्रवार को प्रदेश के सभी 407 नगरीय निकायों में स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में गांधी जी की दांडी यात्रा की वर्षगांठ पर प्रारंभ हुए प्रदेशव्यापी आजादी का अमृत उत्सव और नगरीय विकास के लिए मिशन नगरोदय के कार्यक्रम आयोजित किए गए। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मिशन नगरोदय के तहत प्रदेश भर की नगरीय निकायों को विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 3300 करोड़ रुपए से अधिक की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण एवं पंचायत ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल सतना जिले के प्रवास के दौरान नगर परिषद रामनगर के नगरोदय के कार्यक्रम से राज्य स्तरीय समारोह में शामिल हुए।

मिशन नगरोदय के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेशभर के नगरीय निकायों के प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख 60 हजार हितग्राहियों को 1602 करोड़ रुपए की राशि, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के एक लाख हितग्राहियों को 100 करोड़, सभी 407 नगरीय निकायों को 15वें वित्त की राशि 810 करोड रुपए तथा नगरीय क्षेत्र की सड़क मरम्मत की विशेष अनुदान राशि 100 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास के तहत नगरीय क्षेत्रों के 500 करोड़ रुपए के कार्यों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास भी किया।

विमोचन

मिशन नगरोदय के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के नगरीय निकायों के 5 वर्षीय विकास के रोडमैप का विमोचन किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों के विकास के लिए 44 हजार करोड़ रुपए की पंचवर्षीय योजना तैयार की गई है। इस अवसर पर नगर निगम भोपाल की पंचवर्षीय कार्ययोजना विकास के सोपान का अलग से विमोचन किया गया।

राज्यमंत्री ने नगर परिषद रामनगर के 80 लाख 62 हजार के कार्यों का किया शिलान्यास

मिशन नगरोदय के नगर परिषद रामनगर के मंगल भवन में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने नगर परिषद रामनगर के 80 लाख 62 हजार रुपए लागत के 13 विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया। इसके पूर्व राज्यमंत्री ने महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार पटेल के चित्रों के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर आजादी का अमृतोत्सव का शुभारंभ भी किया। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा सन 2022 में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शौर्य स्मारक से सभी नगरीय निकायों में आज से अमृतोत्सव के तहत 75 सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रमों का शुभारंभ किया है।

नगरोदय की चर्चा करते हुए राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि नगर परिषद रामनगर के विकास कार्यों की पंचवर्षीय कार्ययोजना 23 करोड़ 55 लाख रुपए की बनाई गई है। इसी तरह नगर परिषद अमरपाटन में 5 वर्षों में 20 करोड़ रुपए से अधिक के कार्य होंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि आर्थिक स्थिति और अच्छी होने पर इन दोनों नगर परिषदों में प्रस्तावित कार्य योजना से कई गुना ज्यादा भी काम कराए जा सकेंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने नगरोदय रामनगर के कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना के स्वीकृत 230 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता के प्रकरणों में से 5 हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप 10-10 हजार रुपए की सहायता सौंपी।

अमरपाटन नगर परिषद के 85 लाख के विकास कार्यों का भूमि-पूजन

राज्यमंत्री श्री पटेल नगर परिषद अमरपाटन के मंगल भवन में आयोजित मिशन नगरोदय के कार्यक्रम में शामिल हुए। राज्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों एवं महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर अमृतोत्सव का शुभारंभ किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन नगर परिषद के 85 लाख रुपए लागत के 6 विकास और निर्माण कार्यों का विधिवत भूमि-पूजन किया। इस मौके पर प्रशासक नगर परिषद एसडीएम केके पाण्डेय, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, विजय पटेल, कालिका प्रसाद पटेल, धीरेन्द्र द्विवेदी, आशुतोष गुप्ता, नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *