Friday , October 18 2024
Breaking News

Satna: मैहर जिले की यातायात को व्यवस्थित एवं सुगम बनाया जाये-सांसद श्री सिंह


जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिये गये निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में रविवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य, एसडीएम विकास सिंह, थाना प्रभारी अनिमेश द्विवेदी, आरटीओ संजय श्रीवास्तव, ट्रैफिक इन्चार्ज राशीद परवेज, एनएचआई अभिशेक पाण्डेय, ईई पीडब्ल्यूडी बीआर सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मैहर नवीन जिला बनाया गया है। इसमें सड़क सुरक्षा को लेकर कई बदलाव की आवश्यकता है। सबसे पहले नेशनल हाइवे में कटनी रोड से रीवा के बीच मैहर जिले के झुकेही, धतूरा, गुगड़ी, रैगवा, बेरमा, इटमा, खेरवा, भरौली, पोड़ी, तिलोरा, नादन, बरहिया, खामशेड़ा, जरियारी और मैहर से बरही रोड में डेल्हा, भदनपुर घाटी, देवराजनगर, कर्रा जैसे ग्रामीण क्षेत्रों के रोड क्रॉसिंग और पुलिया के ना होने से सड़क हादसे सबसे ज्यादा होते है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि विभाग ऐसे चिन्हित स्थानों का निरीक्षण कर ब्लैक स्पाट घोषित कर के व्यवस्था को सुधारे, ताकि सड़क हादसे में होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि जिगना, तिघरा में सड़क चौड़ी करण का कार्य किया जाना है। मैहर के घंटाघर, स्टेट बैंक चौक, मां शारदा मंदिर जैसे व्यस्ततम क्षेत्र में वाहन पार्किंग की समस्या है। जिसके लिए मल्टी पार्किंग स्टोरी की व्यवस्था किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक के पास पार्किंग की व्यवस्था को सुधारने के लिए पीडब्ल्यूडी के ऑफिस के पास पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी। मां शारदा परिसर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था के लिए वन विभाग की 5 हेक्टेयर जमीन है, जिसे मंदिर समिति विधिवत लेकर व्यवस्था कर सकती है। वाहन पार्किंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मोटर साइकिल, कार, बस वाहनों के हिसाब से अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की जाये।
सांसद ने कहा कि सतना और मैहर जिले में ऑटो रिक्शा की संख्या सबसे ज्यादा है। जिसकी वजह से यातायात प्रभावित होता है। इसमें सुधार करने के लिए ऑटो रिक्शा का दायरा निर्धारित किया जाना चाहिए। जो ऑटो रिक्शा दायरा पार करेगा, उसके खिलाफ चालानी कार्यवाही की जाएगी। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए चालान करना ही एक मात्र उपाय नहीं है, बल्कि लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है। इसमें सीट बेल्ट, हेलमेट, ट्रिपल सवारी, गाड़ी की आरसी और इंसोरेंस से संबंधी जागरूक करने की आवश्यकता है।
सांसद ने कहा कि एनसीसी, स्काउट गाइड के बच्चों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा सकता है। साथ ही कॉलेजों में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए। मैहर में घंटाघर, रेलवे स्टेशन, स्टेट बैंक चौराहे पर मां शारदा के लाइव दर्शन की व्यवस्था किया जाये। शहर में सिग्नल लाइट की व्यवस्था करें और उसी में सीसीटीवी कैमरे लगाना सुनिश्चित करे।

एडिप योजनांतर्गत दिव्यांगजनों को परीक्षण हेतु शिविर आज मैहर में

हाउसिंग एण्ड अरवन डेपलपमेंट कार्पोरेशन (हुडको) के नियमित सामाजिक (सीएसआर) योजनान्तर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) जबलपुर द्वारा मैहर जिले के दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण व कैलिपर्स एवं कृत्रिम अंग प्रदाय करने हेतु शिविर आयोजित किये जायेंगे।
मैहर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट रानी बाटड के निर्देशन में दिव्यांगों को उपकरणों के लिए पात्रता का परीक्षण करने तीन दिवसीय मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 22 जुलाई को जनपद पंचायत मैहर, 23 जुलाई को जनपद पंचायत अमरपाटन तथा 25 जुलाई को जनपद पंचायत रामनगर में शिविर आयोजित किये जायेंगे। दिव्यांगजन परीक्षण शिविर में दस्तावेज के साथ उपस्थित रहेंगे। शिविर में फोटो, आधारकार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र (यूडीआईडी कार्ड) 40 प्रतिशत या उससे अधिक अन्य सहायक उपकरण, 80 प्रतिशत या उससे अधिक मोटराईज्ड ट्रायसिकल के लिए, 100 प्रतिशत दिव्यांगता नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए (सुगम्य केन एवं स्मार्ट फोन) के लिए समग्र आईडी, बीपीएल राशनकार्ड या आय प्रमाण पत्र तथा आवासीय प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य है।

अनुपयोगी सामग्री से निर्मित कलात्मक वस्तुओं की प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु आवेदन 25 जुलाई तक

मैहर मां शारदा की पावन नगरी एवं संगीत संम्राट पद्म विभूषण बाबा अलाउद्दीन खाँ साहब की साधना स्थली मैहर में शास्त्रीय संगीत के उभरते हुये नवोदित कलाकारों कों मंच देने का कार्य जिला प्रशासन के सहयोग से मैहर म्यूजिक अटाला आर्ट सिटी के तत्वाधान में 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ किया गया है।
मैहर म्यूजिक अटाला आर्ट सिटी के तत्वाधान में आयोजित होने वाले मासिक संगीत कार्यक्रम 1 अगस्त 2024 को संगीत महाविद्यालय कक्ष में पुराने अनुपयोगी सामग्री से निर्मित कलात्मक वस्तुओं की (अटाला आर्ट) प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। जिसमें जिले के नागरिकगण भाग ले सकते हैं। प्रदर्शनी हेतु केवल पुराने व अनुपयोगी सामग्री से निर्मित कलात्मक सामग्री को शामिल किया जायेगा। इस हेतु कलाकार अपने आवेदन बायोडाटा के साथ 25 जुलाई तक संगीत महाविद्यालय मैहर में प्रभारी अनिल कुमार जायसवाल, सहायक व्याख्याता (मोबा. 7987274350) के पास जमा कर सकते हैं। प्राप्त आवेदनों में से जिला स्तरीय समिति के द्वारा चयन किया जाकर आवेदकों को प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

राज्य स्तरीय शालेय क्रिकेट प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

शहडोल  सहायक संचालक खेल श्री रईस अहमद ने जानकारी दी है कि मध्यप्रदेश की 68वीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *