Thursday , September 19 2024
Breaking News

15 अगस्त को आ रही है 5 दरवाजों वाली ‘THAR ROXX’, दमदार डिज़ाइनऔर पावरट्रेन

मुंबई

ऑफ़रोडिंग के लिए जाने जानी वाली महिंद्रा थार (Mahindra Thar) की 5 डोर का इंतजार जल्द खत्म होगा. महिंद्रा थार 5 डोर (Mahindra Thar 5-Door) अगले महीने स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त 2024 को लॉन्च होगी. ये SUV Thar ROXX के नाम से आएगी. Thar ROXX में सनरूफ मिलने की सम्भावनाएं. इसके अलावा, ADAS फ़ीचर्स मिलने की सम्भावना है. बता दें कि जी बिज़नेस ने हाल में लद्दाख में इसको रोड टेस्टिंग के दौरान देखा था.

Thar ROXX के नाम से आएगी ये SUV

भारत की अग्रणी एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (Mahindra & Mahindra) ने शनिवार (20 जुलाई) को अपनी नई एसयूवी के ब्रांड नाम की घोषणा की, जिसका नाम महिंद्रा ‘थार रॉक्स’ (Thar ROXX’) है. ऑटोमोटिव उद्योग में नए मानक स्थापित करने और प्रामाणिक एसयूवी के निर्माता के रूप में जानी जाने वाली महिंद्रा की vR पेशकश है – ‘THE’ SUV, यह एक ऐसा वाहन जिसे सॉफिस्टिकेशन, परफॉर्मेंस, प्रजेंस, सेफ्टी और टेक्नोलॉजी का बेजोड़ मिश्रण प्रदान करने के लिए डिजाइन और इंजीनियर किया गया है. महिंद्रा ‘Thar ROXX’ पहले से ही मजबूत थार ब्रांड को और मजबूत करेगा और थार का हिस्सा बनने में सक्षम बनाएगा.

थार 5-डोर का डिज़ाइन

थार के 5-डोर और 3-डोर वर्जन में सबसे बड़ा बदलाव 5-डोर में बढ़ा हुआ व्हीलबेस और साथ ही 2 अतिरिक्त दरवाजे हैं। कुछ अन्य बदलाव नए LED हेडलाइट्स हैं जिनमें C-आकार के LED DRLs हैं। यह एक विकल्प के रूप में एक फिक्स्ड मेटल टॉप के साथ आएगा जो मौजूदा थार के साथ उपलब्ध नहीं था। हमें उम्मीद है कि इसमें डुअल-टोन एलॉय व्हील भी मिलेंगे।

थार 5-डोर का इंटीरियर

थार के केबिन की बात करें तो हमें उम्मीद है कि इसमें बेज रंग की अपहोल्स्ट्री और टेस्ट म्यूल के हिसाब से कुछ डिस्प्ले होंगे। ये डिस्प्ले 10.25 इंच के होंगे और क्रमशः इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट पैनल के रूप में काम करेंगे। अन्य विशेषताओं में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग और डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक कंट्रोल शामिल होंगे। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसमें 6 एयरबैग, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सूट, 360-डिग्री कैमरा और रियर डिस्क ब्रेक मिलेंगे।

थार 5-डोर का पावरट्रेन

महिंद्रा थार 5-डोर में 3-डोर मॉडल के समान इंजन विकल्प होने की उम्मीद है, लेकिन पावर में सुधार के साथ। संदर्भ के लिए, थार 3-डोर के साथ 3 इंजनों का विकल्प है, दो डीजल और एक पेट्रोल। डीजल में, हमारे पास 1.5-लीटर इंजन है जो 117 बीएचपी और 300 एनएम का टार्क पैदा करता है और 2.2-लीटर इंजन है जो 130 बीएचपी और 300 एनएम का टार्क पैदा करता है। पेट्रोल विकल्प 2.0 लीटर इंजन है जो 150 बीएचपी और 320 एनएम का टार्क पैदा करता है। 2.2-लीटर डीजल और 2.0-लीटर पेट्रोल विकल्पों में AWD ड्राइवट्रेन मिलता है जिसे 5-डोर वेरिएंट में भी पेश किए जाने की संभावना है। इन्हें 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है।

थार 5-डोर की कीमत और प्रतिस्पर्धा

15 अगस्त को इसका अनावरण होने वाला है, हमें उम्मीद है कि भारतीय दिग्गज जल्द ही इस कार को लॉन्च कर देंगे। इसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। यह सेगमेंट की अन्य ऑफ-रोडिंग एसयूवी, 5 -डोर गुरखा और मारुति सुजुकी जिम्नी से मुकाबला करेगी।

SUV कैटेगरी में मचा देगा तहलका

एमएंडएम लिमिटेड के ऑटोमोटिव सेक्टर के अध्यक्ष वीजय नाकरा ने कहा, अपने विशिष्ट डिजाइन, प्रीमियम क्वोटेंट, एडवांस टेक्नोलॉजी, बेहतर प्रदर्शन, सॉफिटिकेशन और सुरक्षा के साथ ‘Thar ROXX’‘THE’ SUV है. प्रतिष्ठित थार की मूल विशेषताओं को बरकरार रखते हुए ‘Thar ROXX’ एसयूवी कैटेगरी में तहलका मचा देगा.

About rishi pandit

Check Also

अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रा ने चुकाया कर्ज, रिलायंस पावर का शेयर अपर सर्किट में

मुंबई  दिवालिया हो चुके कारोबारी अनिल अंबानी के लिए बड़े दिनों बाद गुड न्यूज आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *