Thursday , September 19 2024
Breaking News

गोविंद सिंह पर संकट के बादल मंडराने लगे, मकान पर शासन ने बुलडोजर चलाने की तैयारी पूरी

 लहार
कांग्रेस के कद्दावर नेता डॉ गोविंद सिंह के चुनाव हारते ही उन पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. 35 साल तक लहार में विधायक रहे और कांग्रेस सरकार के समय मंत्री रहे डॉक्टर गोविंद सिंह के मकान पर शासन ने बुलडोजर चलाने की तैयारी पूरी कर ली है. जिले के अलग-अलग थानों से भारी संख्या में पुलिस बल भी लहार पहुंच गया है. नगर पालिका का अमला सीमांकन करते हुए डॉक्टर गोविंद सिंह के मकान की तरफ भी बढ़ रहा है.

    दरअसल यह पूरी कवायद 27 जून को हुई शिकायत के आधार पर की जा रही है. लहार के वार्ड क्रमांक 12 के पूर्व पार्षद बाबूलाल टैगोर ने स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर 27 जून को एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए कलेक्टर से इस बात की गुहार लगाई थी, कि पूर्व विधायक डॉक्टर गोविंद सिंह ने उनके घर तक पहुंचने वाले आम रास्ते पर कब्जा करके दोनों तरफ गेट लगा दिए हैं, जिससे वार्ड 12 के लोग सरकारी रास्ते का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि भिंड-भांडेर रोड से 30 फीट चौड़ी सड़क वार्ड क्रमांक 12 के लिए मौजूद है, लेकिन इसी रोड पर डॉक्टर गोविंद सिंह द्वारा कब्जा करके दोनों तरफ लोहे के गेट लगा दिए गए हैं, यह रास्ता अनुसूचित जाति की बस्ती के लिए जाता है, लेकिन अब अनुसूचित जाति के लोग इस रास्ते का लाभ नहीं उठा पा रहे है, उत्तर और दक्षिण दोनों ही दिशा में लोहे का गेट लगाकर इस रास्ते पर पूरी तरह डॉक्टर गोविंद सिंह द्वारा कब्जा कर लिया गया है. शिकायत मिलने पर लहार नगर पालिका द्वारा सीमांकन के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

गोविंद सिंह के मकान की नगर पालिका ने कर दी नपाई

18 जुलाई को लहार नगर पालिका का अमला डॉक्टर गोविंद सिंह के मकान के बाहर सीमांकन करने के लिए पहुंच गया. सीमांकन करने के लिए पॉइंट ढूंढते हुए मकान से लगभग 2 किलोमीटर दूर नगरपालिका का अमला पहुंचा, लेकिन तब तक शाम हो गई. हालांकि इस दौरान डॉक्टर गोविंद सिंह के समर्थक भी उनके निवास पर खड़े रहे.

हाईकोर्ट से नहीं मिली गोविंद सिंह को राहत

इधर घर के सीमांकन की प्रक्रिया को देखते हुए डॉक्टर गोविंद सिंह के बेटे अमित प्रताप सिंह ने ग्वालियर हाईकोर्ट में सीमांकन की प्रक्रिया पर रोक लगाने की याचिका दायर की, लेकिन ग्वालियर हाईकोर्ट ने सीमांकन की प्रक्रिया पर हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए याचिका को खारिज कर दिया.

शनिवार को एक बार फिर से लहार नगर पालिका द्वारा सीमांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. मढ़ैयापुरा से यह सीमांकन की प्रक्रिया शुरू हुई है, जो धीरे-धीरे डॉक्टर गोविंद सिंह के घर की तरफ बढ़ रही है. सुरक्षा की दृष्टि से जिले के अलग-अलग थानों से भारी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर तैनात कर दिया गया है. डॉक्टर गोविंद सिंह के घर के आस-पास के इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. फिलहाल मौके पर तनाव का माहौल है, लेकिन खास बात यह है कि अभी तक इस मामले में किसी की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

About rishi pandit

Check Also

MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने महाकाल के आंगन में लगाई झाड़ू, दिया ‘स्वच्छता परमो धर्म’ का संदेश

कहा- उज्जैन आना, स्वच्छता योद्धाओं का सम्मान करना सौभाग्यराष्‍ट्रपति मुर्मु ने इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *