Sunday , October 6 2024
Breaking News

नीट-यूजी पेपर लीक में सीबीआई ने रांची रिम्स की मेडिकल छात्रा को हिरासत में लिया

रांची
 सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है। रांची रिम्स की एक छात्रा और पटना एम्स के चार डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया है। छात्रा पर पेपर लीक करने का आरोप है, जबकि डॉक्टरों पर पेपर सॉल्व करने का आरोप है। सीबीआई ने रांची रिम्स में सेकंड ईयर की छात्रा सुरभि कुमारी को गिरफ्तार किया है। वहीं, पटना एम्स से चार एमबीबीएस छात्रों करन जैन, कुमार सानू, राहुल आनंद और चंदन सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है।
चारों डॉक्टरों को पैसे देकर पेपर सॉल्व करवाया

मामले में मुख्य आरोपी पंकज ने इन चारों डॉक्टरों को पैसे देकर पेपर सॉल्व करवाए थे। चंदन सिंह सिवान का रहने वाला है, कुमार शानू पटना का, राहुल आनंद धनबाद का और करण जैन अररिया का रहने वाला है। पेपर लीक मामले में सीबीआई की जांच जारी है और आगे और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

रिम्स प्रबंधन के जरिए छात्रा के अभिभावक को दी गई जानकारी

सीबीआई की टीम छात्रा सुरभि कुमारी से पूछताछ के लिए रिम्स के हॉस्टल नंबर 3 में पहुंची और पूछताछ करने के बाद उसे गुरुवार को सीबीआई के कार्याल्य में बुलाया गया। लंबी पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। परिजनों की अनुपस्थिति में बुधवार और गुरुवार को छात्रा से पूछताछ के दौरान डीन स्टूडेंट वेलफेयर और हॉस्टल वार्डन को छात्रा के बारे में जानकारी के लिए बुलाया गया था। उसको हिरासत में लिए जाने की जानकारी रिम्स प्रबंधन के जरिए उसके अभिभावकों को दी गई। जिसके बाद उसके अभिभावक भी सीबीआई कार्यालय पहुंचे थे।

झारखंड के मेडिकल कॉलेज से पहली गिरफ्तारी

नीट यूजी 2024 पेपर लीक मामले में झारखंड के किसी मेडिकल कॉलेज से यह पहली गिरफ्तारी है। सीबीआई इस पूरे मामले के मास्टर माइंड संजीव मुखिया तक पहुंचने की कोशिश कर रहीह है। इसके लिए कुछ मेडिकल छात्र और डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

पटना एम्स के चार छात्र भी हुए गिरफ्तार

रिम्स की छात्रा को हिरासत में लेने से पहले सीबीआई ने पटना के एम्स के 4 स्टूडेंट्स को गिरफ्तार किया था, जिनमें से 3 स्टूडेंट्स थर्ड ईयर और एक स्टूडेंट सेकेंड ईयर का है, जिनकी पहचान चंदन कुमार(थर्ड ईयर) राहुल कुमार (सेकेंड ईयर) करण जैन (थर्ड ईयर ), कुमार शानू (थर्ड ईयर) के तौर पर की गई है. सिनियर फैकल्टी मेंबर की मौजूदगी में पहले इन चारों छात्रों के पूछताछ की गई उसके बाद उन्हें हिरासत में लिया गया. चारों छात्र हॉस्टल में रहते थे, हिरासत में लेने के बाद उन सभी के कमरों को भी सील कर दिया गया है.

पेपर चोरी करने वाले ने किया सॉल्वर गैंग का खुलासा

इन चारो छात्रों को गिरफ्तार करने से पहले जांच टीम ने पटना से पंकज उर्फ आदित्य को गिरफ्तार किया था, जिसने पूछताछ के समय खुलासा किया कि उसने नीट का पेपर हजारीबाग के ट्रंक से चोरी किया था और चोरी करने के बाद उसने एक सॉल्वर गैंग को पेपर सॉल्व करने को दिया था, जिसके बाद जांच में इन चारों छात्रों का पता लगाया गया. पंकज ने ही इन चारों छात्रों की पहचान की है और बताया कि इन चारों एमबीबीएस के छात्रों को सॉल्व करने के लिए दिया था, इन चारों ने पेपर सॉल्व किए थे. सीबीआई ने इन चारों को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश किया जिसके बाद उनकी सीबीआई कस्टडी ली है.

इन चारों के मोबाइल फोन और लैपटॉप और भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जब्त कर लिया है. पंकज के अलावा सीबीआई ने पेपर चोरी करने में साथ देने के लिए पंकज के साथी राजू को भी गिरफ्तार किया.

About rishi pandit

Check Also

पूर्व मुखिया का कारनामा, चुनाव हारने के वर्षों बाद वोट नहीं देने वालों से बदला ले रहा, खुद की बनाई सड़क को किया तहस-नहस

जहानाबाद बिहार में एक पूर्व मुखिया का शर्मनाक कनामा उजागर हुआ है। चुनाव हारने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *