Sunday , September 29 2024
Breaking News

समय-सीमा प्रकरणों के निराकरण के निर्देश, टीएल की बैठक में समीक्षा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अजय कटेसरिया के निर्देशन में सोमवार को संपन्न हुई समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कमिश्नर नगर निगम तन्वी हुड्डा ने जिला विभाग प्रमुखों से संबंधित टीएल पत्रक, सीएम हेल्पलाईन एवं समय बाह्य प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, एसडीएम दिव्यांक सिंह, राजेश शाही, सुरेश अग्रवाल, धीरेन्द्र सिंह, पीएस त्रिपाठी, संस्कृति शर्मा, संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन और समय-सीमा के पत्रों का निराकरण तय समय-सीमा में सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि एल-1 और एल-2 स्तर से कोई भी प्रकरण बिना देखे या बिना अटेंड किये उच्च स्तर पर प्रेषित नही होना चाहियें। समाधान के विषय की सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से संबंधित शिकायतों की संख्या सर्वाधिक होने पर इनके त्वरित निराकरण के निर्देश दिये गये। सीएम हेल्पलाईन की 300 दिवस से ऊपर की शिकायतों का तत्परतापूर्वक निराकरण करने पर जोर दिया गया। अन्य समन्वय के मुद्दों में 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस पर संबंधित विभागों कों खाद्य विभाग के समन्वय के साथ जन-जागरूकता की गतिविधियां आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गयें।

विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च का मनेगा

उपभोक्ताओं को उनके हितों के संरक्षण के प्रति जागरूक करने विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया जायेगा। जिसमें विभिन्न विभागों के समन्वय से उपभोक्ताओं संरक्षण और जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेगें।

सोमवार को संपन्न समय-सीमा पत्रकों की बैठक में जिला स्तरीय कार्यक्रम 15 मार्च को दोपहर 1 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में करने का निर्धारण किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह ने बताया कि इस मौके पर जिला उपभोक्ता फोरम, सक्रिय स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन के प्रतिनिधि, उपभोक्ता से संबंधित विभाग, संस्थायें जैसे-विद्युत, दूरसंचार, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, नापतौल, भारतीय मानक ब्यूरो, आॅयल कंपनी, गैस कंपनी के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर उपभोक्ता हित में राज्य उपभोक्ता हेल्पलाईन के टोल फ्री नंबर 1800-233-0043 का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। विश्व उपभोक्ता दिवस पर विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में कठपुतली, नुक्कड़ नाटक, जागरूकता रैली, संगोष्ठी, कार्यशाला, प्रदर्शनी का आयोजन कर जन-जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *