Wednesday , September 18 2024
Breaking News

सुरक्षा बलों ने छह जिलों में चार दर्जन स्थानों पर बहु-सुरक्षा बल तैनात करने की रणनीति अपनाई, आतंकियों की शामत

जम्मू
जम्मू क्षेत्र को आतंकवादियों से मुक्त करने के लिए, सुरक्षा बलों ने छह जिलों में चार दर्जन स्थानों पर बहु-सुरक्षा बल तैनात करने की रणनीति अपनाई है। इस रणनीति के तहत, सेना, जम्मू और कश्मीर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को शामिल किया गया है। सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि हाल की आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

लक्ष्य स्थान और रणनीति
राजौरी, पुंछ, रियासी, कठुआ, उधमपुर और डोडा जिलों में कम से कम 48 स्थानों की पहचान की गई है। इन क्षेत्रों में सटीक ऑपरेशन करने के लिए मानव खुफिया और तकनीकी हस्तक्षेप का उपयोग किया जाएगा। सुरक्षा बल इन इलाकों में घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों पर दबाव बनाने के साथ-साथ संभावित आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए रणनीतिक स्थानों पर तैनात रहेंगे।

पहाड़ियों पर निगरानी
सुरक्षा बलों की तैनाती पहाड़ियों पर भी की जाएगी ताकि वे सुरक्षा काफिले की आवाजाही की निगरानी कर सकें। आतंकवादी पहाड़ियों की ऊँचाइयों का लाभ उठाकर संकरी और भीड़भाड़ वाली सड़कों पर काफिलों को निशाना बनाते हैं।

हाल की घटनाएं
सोमवार देर रात डोडा जिले के देसा जंगल में एक तलाशी दल पर हमला किया गया, जिसमें एक अधिकारी समेत चार सैनिक मारे गए। इस हमले को जैश-ए-मोहम्मद के प्रॉक्सी संगठन कश्मीर टाइगर्स ने अंजाम दिया। सुरक्षा बलों को संदेह है कि हमलावर पाकिस्तानी आतंकवादियों और पाकिस्तान के विशेष सेवा समूह के कमांडो का मिश्रण थे, जो गुरिल्ला युद्ध में प्रशिक्षित थे।

पिछले हमले और कार्रवाई
डोडा में सुरक्षा बलों पर पिछले 35 दिनों में यह चौथा हमला था। इससे पहले के तीन प्रयास विफल कर दिए गए थे। नागरोटा स्थित व्हाइट नाइट कॉर्प्स से अतिरिक्त सैनिकों को देसा जंगल में भेजा गया है। सुरक्षा बलों ने देसा जंगल और पंचान भाटा के आसपास बहु-स्तरीय घेरा बना रखा है और व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया है।

सेना के निर्देश
सेना को बिना किसी और नुकसान के सटीक ऑपरेशन करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 26 जून को, सुरक्षा बलों ने डोडा जिले के गंडोह क्षेत्र में एक सटीक ऑपरेशन किया था, जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे और बलों को कोई हानि नहीं हुई थी।

हताहतों का विवरण
2021 के बाद से, जम्मू क्षेत्र में 52 सुरक्षा कर्मियों, 62 आतंकवादियों और 19 नागरिकों की मौत हुई है। जिला वार विवरण इस प्रकार है। पुंछ में 21 सुरक्षा कर्मी, 23 आतंकवादी, रजौरी में 21 सुरक्षा कर्मी, 31 आतंकवादी, 10 नागरिक, डोडा में 4 सुरक्षा कर्मी, 3 आतंकवादी, कठुआ में 6 सुरक्षा कर्मी, 2 आतंकवादी, रियासी में 3 आतंकवादी, 9 नागरिक मारे गए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

हिमालय की तलहटी में वर्षा का दौर जारी, मानसून की विदाई में देरी, इस बार सर्दियों में जमकर होगी बर्फबारी!

नैनीताल बंगाल की खाड़ी में कम वायुदाब की वजह से हिमालयन फुट हिल यानी हिमालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *