Saturday , April 27 2024
Breaking News

ऑस्ट्रेलिया वैज्ञानिकों ने किया शोध, Corona से हार्ट को होने वाले जख्म की दवा बनाई

Corona virus:digi desk/BHN/ वॉशिंगटन/ कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी लोगों में कई तरह की परेशानियां सामने आ रही है। इसमें कोविड-19 के कारण हार्ट को भी नुकसान होने के मामले सामने आए हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया वैज्ञानिकों ने एक दवा बनाई है। जिससे कोरोना के कारण दिल को होने वाले नुकसान से बचा सकती है या जख्म को भर सकते हैं। कनाडा की कंपनी रेसवरलॉजिक्स ने ऑस्ट्रेलियाई क्यूआइएमआर बर्घोफर रिसर्च इंस्टीट्यूट के उक्त शोध के आधार पर एपाबिटालोन नामक एक दवा तैयार की है, जिसका कोरोना रोगियों पर ट्राइल चल रहा है।

क्यूआइएमआर बर्घोफर कॉर्डियक बायोइंजीनियरिंग रिसर्च ग्रुप के एसोसिएट प्रोफेसर जेम्स हडसन ने कहा कि उनकी टीम ने प्रयोगशाला में बनाए गए मानव हृदय के छोटे-छोटे हिस्सों के हजारों मिनिएचर पर प्रयोग कर यह जानने की कोशिश की कि कोरोना संक्रमण के कारण किस प्रकार से दिल को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने बताया कि कोरोना रोगियों के खून से बायोइंजीनियरिंग के जरिये दिल के टिश्यू को अलग करने पर पाया कि उन ऊतकों ने संक्रमित नहीं होने की स्थिति में भी काम करना बंद कर दिया।

वहीं रेसवरलॉजिक्स के प्रेसिडेंट और सीईओ डोनॉल्ड मैक कैफ्री ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई। उन्होंने कहा है कि क्यूआइएमआर टीम के साथ काम करना बहुत ही अच्छा है। हमें इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि हमने इस साझेदारी से कोविड रिसर्च प्रोग्राम के तहत एक अतुल्य रिजल्ट हासिल किया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए रूस की आलोचना की

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *