Sunday , September 22 2024
Breaking News

चीन हैकर्स के निशाने पर भारतीय वैक्सीन, फॉर्मूला चुराने की कोशिश, ऐसे हुआ खुलासा

Chinese Hackers Target Indian Vaccine:digi desk/BHN/ भारतीय वैक्सीन की सफलता से परेशान चीन समर्थित हैकरों के एक समूह ने अब टीके का फॉर्मूला चुराने की कोशिश की है. साइबर इंटेलिजेंस फर्म साइफर्मा के हवाले से रॉयटर्स ने जानकारी दी है कि चीन के सरकारी हैकरों के समूह ने हाल के दिनों में दो भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनियों के आईटी सिस्टम को टारगेट किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इस मसले पर चीन की ओर से कोई बयान नहीं आया है. इन दोनों कंपनियों की बनाई वैक्सीन देश में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम में इस्तेमाल की जा रही हैं.

बताया गया कि इसका मकसद भारत की कोरोना वैक्सीन सप्लाई चेन को बाधित करना था. रिपोर्ट के अनुसार, इनमें भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी SII शामिल हैं. हैकर्स ने इन कंपनियों की आईटी सिक्योरिटी में सेंध लगाने की कोशिश की है. सिंगापुर और टोक्यो में स्थित साइबर इंटेलिजेंस फर्म साइफर्मा (Cyfirma) ने बताया कि चीनी हैकर्स APT10 (स्टोन पांडा के नाम से भी जाना जाता है) ने भारत के बायोटेक और SII के आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई चेन सॉफ्टवेयर की कमजोरियों का पता लगाने की कोशिश की थी.

गौरतलब है कि भारत और चीन दोनों ही देश अलग-अलग देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवा रहे हैं और भारत दुनियाभर में बिकने वाले सभी वैक्सीन का 60 फीसदी से अधिक उत्पादन करता है. वहीं, एसआईआई और भारत बायोटेक ने भी इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने नवंबर में कहा था कि उसने भारत, कनाडा, फ्रांस, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में कोविड वैक्सीन कंपनियों को टारगेट करने वाले रूस और उत्तर कोरिया के साइबर हमलों का पता लगाया. उत्तर कोरियाई हैकर्स ने ब्रिटिश ड्रगमेकर एस्ट्राजेनेका के सिस्टम में सेंध लगाने की भी कोशिश की.

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *