Sunday , June 30 2024
Breaking News

Weather Alert: दक्षिण-पश्चिमी मानसून पर IMD का अपडेट, बिहार-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

  1. हिमाचल प्रदेश में मानसून की एंट्री
  2. मानसून 30 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है
  3. मानसून उत्तरी पंजाब में दाखिल हो गया है

National weather news southwest monsoon update today bihar uttarakhand mp kerala delhi weather forecast: digi desk/BHN/नई दिल्ली/मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मानसून उत्तरी राज्यों में प्रवेश कर गया है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मानसून ने कवर कर लिया है। साथ ही गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी पंजाब और बिहार में आगे बढ़ चुका है।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान मानसून के राजस्थान के कुछ और भागों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, यूपी के कुछ और भागों को जम्मू के शेष इलाकों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

इन राज्यों के लिए मौसम विभाग अलर्ट

मौसम विभाग ने 1 जुलाई तक कोंकण और गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ में 28 जून को कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश हो सकती है।अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर भारी बरसात होने की संभावना है।1 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने उत्तराखंड, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में 29 जून तक बहुत भारी बरसात की भविष्यवाणी की है।अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

जून में सामान्य से कम हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, जून महीना खत्म होने वाला है। देश में सामान्य से 19 फीसदी कम बरसात हुई है। लगातार ऐसा तीसरे वर्ष हुआ है। दस साल में छह बार जून महीने में वर्षा सामान्य से कम, एक बार सामान्य और तीन बार सामान्य से अधिक हुई है।

About rishi pandit

Check Also

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली भीषण गर्मी के बाद पूरा देश ही मॉनसून का इंतजार कर रहा था। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *