Sunday , June 30 2024
Breaking News

भारत ओलंपिक के लिए तैयार … हॉकी टीम का ऐलान, इस स्टार को मिली कप्तानी

नई दिल्ली

हॉकी इंडिया ने अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए बुधवार को 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. हरमनप्रीत सिंह को कप्तान और हार्दिक सिंह को उप कप्तान बनाया गया गया है. भारतीय टीम में 5 खिलाड़ी ओलंपिक में पदार्पण करेंगे, इनके अलावा टीम में पिछले चरण में हिस्सा ले चुके कुछ सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम को गत चैम्पियन बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है. पूल अंक तालिका में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी.

भारतीय खिलाड़ी इस समय बेंगलुरु के साइ (SAI) केंद्र में राष्ट्रीय शिविर में ओलंपिक की तैयारी में व्यस्त हैं. अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह चौथी बार ओलंपिक में भाग लेंगे, जबकि कप्तान हरमनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा.

वहीं, 5 खिलाड़ी भारत के लिए ओलंपिक में पदार्पण करेंगे जिसमें जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह शामिल हैं.

टोक्यो में 41 साल के अंतराल बाद पदक जीतने के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद भारतीय डिफेंडर रूपिंदरपाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा संन्यास ले चुके हैं, जबकि सुरेंदर कुमार टीम से बाहर हैं. टोक्यो में मुख्य टीम का हिस्सा रहे नीलकांत शर्मा को वैकल्पिक खिलाड़ियों में रखा गया है और दिलप्रीत सिंह को मौका नहीं मिला.

गोलकीपर कृष्ण पाठक लगातार दूसरे ओलंपिक में वैकल्पिक खिलाड़ी होंगे. डिफेंस में हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत, अमित रोहिदास, सुमित और संजय, जबकि मिडफील्ड में राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और विवेक सागर प्रसाद शामिल हैं.

फॉरवर्ड में अभिषेक, सुखजीत, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और गुरजंत सिंह शामिल हैं. पाठक और नीलकांत के अलावा डिफेंडर जुगराज सिंह भारत के तीसरे वैकल्पिक खिलाड़ी हैं.

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, ‘हमारे खिलाड़ियों में प्रतिभा की गहराई के कारण पेरिस ओलंपिक की टीम के लिए चयन प्रक्रिया काफी प्रतिस्पर्धी थी. हालांकि मुझे विश्वास है कि चुना गया हर खिलाड़ी पेरिस में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा.’

उन्होंने कहा, ‘चुने गए हर खिलाड़ी ने तैयारी चरण के दौरान असाधारण कौशल, समर्पण और लचीलापन दिखाया है.’

फुल्टन ने कहा, ‘हमारा ध्यान एक ऐसी टीम बनाने पर रहा है, जो खेलने के अलग स्टाइल और परिस्थितियों से सांमजस्य बिठा सके. मुझे विश्वास है कि हमने इसे हासिल कर लिया है.’

भारतीय टीम अपना अभियान 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी. इसके बाद 29 जुलाई को टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा. फिर भारत 30 जुलाई को आयरलैंड से, एक अगस्त को बेल्जियम से और दो अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

भारत अब तक 8 स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य से कुल 12 ओलंपिक पदक जीत चुका है.

पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल है.

टीम इस प्रकार है –

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश.

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय.

मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद.

फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह.

वैकल्पिक खिलाड़ी : नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक.

About rishi pandit

Check Also

जसप्रीत बुमराह ने की रोहित शर्मा की तारीफ, कहा- उनके नेतृत्व में खेलकर खुश काफी हूं

नई दिल्ली  भारतीय के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *