Tuesday , July 2 2024
Breaking News

उरी सेक्टर में मारा गया घुसपैठ कर रहा 1 आतंकी, हथियार के साथ शव बरामद

उरी

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के उरी में घुसपैठ विरोधी अभियान खत्म हो चुका है. इस दौरान घुसपैठ कर रहा एक आतंकी भारतयी सेना के द्वारा मार गिराया गया. मौके से हथियार और अन्य सामग्री के साथ शव बरामद किया गया है. सेना के सूत्रों ने पुष्टि की है कि चुनौती दिए जाने के बाद आतंकी ग्रुप के अन्य सदस्य वापस PoK की तरफ भाग निकले. इस बीच घुसपैठ की कोशिशों में बढ़ोतरी की खुफिया जानकारी की वजह से नियंत्रण रेखा पर हाई अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों ने सीमा पार से घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों के एक समूह को चुनौती दी थी और उन्हें निशाना बनाकर गोलीबारी की थी. दो आतंकियों के शव 23 जून को बरामद किए गए थे.

देखी गई थी संदिग्ध गतिविधि

अधिकारियों ने कहा कि सेना के जवानों ने शनिवार को उत्तरी कश्मीर के उरी सेक्टर के गोहालन इलाके में नियंत्रण रेखा के पास संदिग्ध गतिविधि देखी. चुनौती दिए जाने पर आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद सेना को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी. दोनों तरफ से कुछ देर तक गोलीबारी हुई, जो अब बंद हो गई है. इस ऑपरेशन में दो आतंकवादी मारे गए, लेकिन उनके शव तुरंत बरामद नहीं किए जा सके, क्योंकि यह इलाका एलओसी के करीब था.

सोपोर में भी हुई थी मुठभेड़

इससे पहले उत्तरी कश्मीर के सोपोर में 19 जून को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस एनकाउंटर में भी 2 आतंकी मारे गए थे. बीते 9 जून को जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों को लेकर वैष्णो देवी जारी एक बस पर घात लगाकर हमला किया था. ड्राइवर को गोली लगने के कारण बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी थी. इस आतंकी हमले में 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और 30 से अधिक घायल हुए थे.

इसके बाद दो दिनों के अंदर जम्मू रीजन में सिलसिलेवार कई आतंकी हमले हुए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सिलसिले में बीते दिनों अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया था. उन्होंने अधिकारियों को आतंकियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया था. सुरक्षा बल पूरे जम्मू-कश्मीर में एंटी टेरर ऑपरेशन चला रहे हैं. पिछले दो हफ्ते में अलग-अलग मुठभेड़ों में आधा दर्जन से अधिक आतंकी मारे जा चुके हैं.

पाकिस्तान सेना के लिए बने चीनी दूरसंचार उपकरण अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मौजूद आतंकवादियों के हाथों में पहुंच गए हैं. घाटी में आतंकवादियों के साथ एनकाउंटर में हाइली एन्क्रिप्टेड चीनी टेलीकॉम गियर” अल्ट्रा सेट” जब्त किया गया है, जो पाकिस्तानी सेना द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है.
मारे गए आतंकी की पहचान

ऑपरेशन बजरंग के जरिए एक आतंकवादी मारा गया, जिसकी पहचान रफीक पासवाल निवासी बाग के रूप में हुई है. सर्च के दौरान उसके पास से एक एके-47 राइफल मिला. साथ में 1 चीनी पिस्टल भी मिला है. इसके अलावा कई गोलियां भी मिली हैं. मारे गए आतंकी के पास से पाकिस्तानी और भारतीय रुपये भी मिले हैं. उसके पास एक रेडियो सेट भी बरामद हुआ. साथ ही उसके पास ड्राई फूड्स के कुछ पैकेट मिले हैं. उसके पास बादाम, काजू, खजूर और नारियल (हर पैकेट का वजह 500 ग्राम) मिले हैं. पाकिस्तान आईडी कार्ड भी मिला है.
शनिवार को शुरू हुआ था एनकाउंटर

इससे पहले उरी सेक्टर में एलओसी के पास सुरक्षाबलों की ओर से घुसपैठ-रोधी अभियान के दौरान मारे गए एक आंतकवादी का शव रविवार को बरामद कर लिया गया. श्रीनगर स्थित चिनार कोर ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर अपने एक पोस्ट में कहा, “उरी सेक्टर में शनिवार (22 जून) को शुरू किए गए घुसपैठ-रोधी अभियान में एक आतंकवादी को मार गिराया गया है. फिलहाल यह अभियान अभी भी जारी है.”

सुरक्षा बलों की ओर से 2 दिन पहले शनिवार को नियंत्रण रेखा के पास 2 लोगों की संदिग्ध गतिविधियां देखने के बाद उरी के गोहल्लान इलाके में घुसपैठ-रोधी अभियान शुरू किया गया. सुरक्षाबलों ने कई घंटे चले एनकाउंटर में 2 आतंकवादियों को मार गिराया था.

 

About rishi pandit

Check Also

National: बाबा के काफिले को निकालने के चक्कर में मची भगदड़, सेवादारों ने रोक दिए थे 50 हजार अनुयायी

National hathras reason for hathras accident stampede occurred while taking out baba convoy sevadars stopped …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *