Friday , June 28 2024
Breaking News

आज छत्तीसगढ़ के 6 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, कई जिलों में बारिश की संभावना

रायपुर

छत्तीसगढ़ में अब मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दक्षिण पश्चिम मानसून सरगुजा संभाग को छोड़कर बाकी पूरे राज्‍य में सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मानसून रायपुर और दुर्ग संभाग से आगे बढ़कर बिलासपुर के पेंड्रा, कोरबा और रायगढ़ तक सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने आज 11 जिलों के लिए ऑरेंज और 7 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अगले 24 घंटो में राज्‍य के अनेक स्‍थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है.

बारिश के चलते तापमान में लगातार गिरावट हो रही. बीजापुर में सबसे अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री वहीं पेंड्रारोड में न्यूनतम 23.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा बलरामपर में 36.5, कोरबा में 36.3, बालोद में 36.2, रायपुर में 34.9, बिलासपुर में 35, जगदलपुर में 30.3, दुर्ग में 34.2, राजनांदगांव में 36 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

मानसून ने पिछले 48 घंटे में पूरा मध्य छत्तीसगढ़ कवर करने के बाद उत्तरी हिस्से को भी टच कर लिया है। जांजगीर, कबीरधाम, बिलासपुर, रायगढ़, कोरिया और आसपास के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी वर्षा हुई। इस दौरान रायपुर के खरोरा में 96 मिमी बारिश हुई।

अगले 2 दिनों में तेज वज्रपात गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आज 6 जिलों गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अब तक हुई बारिश औसत से 48 फीसदी कम है।

6 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 6 जिलों गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों आज मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के बाकी सभी जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जून में अब तक 48 फीसदी कम बारिश
प्रदेश में मानसून 8 जून को ही पहुंच गया था। इसके बाद करीब दस दिनों तक मानसून की गतिविधियां थोड़ी कमजोर रहीं। 20 जून को दुर्ग और 21 जून को रायपुर में सक्रिय हुआ। इस दौरान अब तक पूरे प्रदेश में 49.9 मिमी वर्षा हुई है। यह औसत से 48 फीसदी कम है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 21 जून तक राज्य में 96.7 मिमी औसत बारिश होती है। प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चुका है और अगले सप्ताह भर अच्छी बारिश की संभावना है। इससे बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद है।

About rishi pandit

Check Also

छत्तीसगढ़ की पहली जेसीबी वूमेन जापान में देंगी डेमो, CM साय ने टोक्यो पहुंचाने का दिया भरोसा

राजनांदगांव. राजनांदगांव की 61 साल की दमयंती सोनी छत्तीसगढ़ की पहली महिला हैं, जो जेसीबी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *